Friday, January 27, 2023

World News In Hindi: विदेश की ख़बरें, 13 सितंबर मुख्य समाचार, अंतर्राष्ट्रीय समाचार

Must Read

संयुक्त राष्ट्र महासचिव आज अफगानिस्तान से संबंधित उच्च स्तरीय मानवीय सम्मेलन बुलाने वाले हैं

संयुक्त राष्ट्र महासचिव  एंटोनियो गुतरेस आज अफगानिस्तान से संबंधित उच्च स्तरीय मानवीय सम्मेलन बुलाने वाले हैं। अफगानिस्‍तान में मानवीय आवश्‍यकताओं के मद्देनज़र यह सम्‍मेलन बुलाया जा रहा है।

antonio guterres
एंटोनियो गुतरेस

समाचार एजेंसी ए एन आई के अनुसार युद्धग्रस्‍त अफगानिस्‍तान के 34 में से 27 प्रांतों में कुपोषण की गंभीर समस्‍या के मद्देनज़र यह बैठक बुलाई जा रही है। विश्‍व खाद्य कार्यक्रम ने ट्वीट किया है कि वहां पांच वर्ष से कम आयु के लगभग बच्‍चों और एक चौथाई गर्भवती तथा दूध पिलाने वाली महिलाओं को अगले 12 महीने तक पौष्टिक आहार उपलब्‍ध कराये जाने की जरूरत है।

श्री गुतरेस का कहना है कि अफगानिस्‍तान के बच्‍चों, महिलाओं और पुरूषों को अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से समर्थन और एकजुटता की बहुत आवश्‍यकता है। 

ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी को निगरानी कैमरों में नये मैमोरी कार्ड लगाने की अनुमति दी

ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी को अपने संवदेनशील परमाणु स्‍थलों पर निगरानी कैमरों में नये मैमोरी कार्ड लगाने की अनुमति दे दी है। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख मोहम्‍मद इस्‍लामी ने अंतर्राष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी के साथ तेहरान में हुई बैठक के बाद यह घो‍षणा की।

श्री ग्रॉसी ने कहा कि बातचीत के सार्थक परिणामों को लेकर उन्‍हें प्रसन्‍नता है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी और विश्‍व को यह जानकारी और गारंटी देना आवश्‍यक है कि सभी चीजें व्‍यवस्थित हैं। 

मोहम्‍मद इस्‍लामी ने ईरान और अंतर्राष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के बीच बातचीत को किसी भी प्रकार की राजनीति के बिना पूरी तरह तकनीकी वार्ता बताया। उन्‍होंने कहा कि श्री ग्रॉसी अधिकारियों से बातचीत के लिए जल्‍दी ही फिर ईरान आएंगे। अंतर्राष्‍ट्रीय एजेंसी और ईरान के संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि दोनों पक्ष अगली बातचीत के समय और तरीके पर सहमत हो गये हैं।

इस बीच अंतर्राष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी में रूस के दूत मिखाइल उलियानोव ने बातचीत की सराहना की है और इसे तकनीकी लेकिन बेहद महत्‍वपूर्ण बताया है।

जापान में बने रक्षा उपकरण और टेक्‍नोलॉजी वियतनाम को निर्यात किए जा सकेंगे

जापान और वियतनाम ने सहयोग बढ़ाने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं जिसके तहत जापान में बने रक्षा उपकरण और टेक्‍नोलॉजी वियतनाम को निर्यात किए जा सकेंगे। जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशि ने कल हनोई में समझौते पर हस्‍ताक्षर करने के बाद बताया कि इस सहमति से रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों की भागीदारी बढ़ेगी। उन्‍होंने बताया कि बाद में होने वाली बैठकों में नौ-सैनिक जहाजों और अन्‍य विशेष उपकरणों के निर्यात की संधि का ब्‍यौरा भी तैयार किया जाएगा।

श्री किशि की वियतनाम के रक्षा मंत्री से यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी हनोई में हैं।

World News In Hindi: विदेश की ख़बरें, 13 सितंबर मुख्य समाचार, अंतर्राष्ट्रीय समाचार

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे मृत लोगों के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -