Monday, February 6, 2023

Up news 2021:- new update:- अप्रैल से सस्ते होंगे यूपी में बीयर के दाम, जानिये लाइसेंस फीस में बढ़ोतरी नहीं

Must Read

आग उगलती गर्मी में Summer session में ठंडी बीयर Chilled Beer का शौक रखने वालों के लिए यूपी में अच्छे दिन आने वाले हैं. नए वित्तीय वर्ष में शुरुआत के साथ ही यूपी में बीयर के दाम कम हो जाएंगे. इसका सबसे ज्यादा फायदा नोएडा,गाजियाबाद वालों को होगा क्योंकि अब उन्हें सस्ती बीयर के लिए दिल्ली तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 बियर पीना काफी पुरूषों को पसंद होता है। इसे नशे के अलावा चेहरे की रंगत निखारने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा के पोर्स में जमा गंदगी साफ हो जाती है जिससे चेहरे की कई प्रॉब्लम दूर होती हैं। बियर में मौजूद यीस्ट चेहरे के पीपंल्स और दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है लेकिन इसका सही ढंग से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। आइए जानिए त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बियर को कैसे यूज किया जाए।

भारत में तकरीबन 30 फीसदी लोग बीयर पीने का शौक रखते हैं। लोग शराब से ज्यादा बियर पीते हैं। क्योंकि इसमें शराब के मुकाबले कम नशा और अल्कोहल होता है। आज जानते हैं की बीयर पीने से आपके शरीर में क्या होता है, तो आइए जान लेते हैं।

हम ऐसे बहुत से चीजों को खाते हैं जिसके नुकसान या फायदे के बारे में हमें पता नहीं होता। बियर भी वैसा ही है, लोग इसका सेवन तो करते हैं लेकिन इसके नुकसान या फायदे के बारे में नहीं जानते। बहुत से लोगों का यह भी मानना है, कि वे लाइट बियर पीते इसलिए इसमें कोई गलत बात नहीं है, लेकिन बियर लाइट हो या स्ट्रांग दोनों में आपके शरीर को नुकसान पहुंचता ही है।

    आबकारी विभाग (Excise Department) के अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने बताया है कि इस बाबत प्रस्ताव तैयार के शासन को भेज दिया गया है. शासन से अनुमति मिलने पर बीयर बार खोलने का आदेश जारी कर दिया जाएगा।

  1 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति लागू हो जाएगी. 2021-22 वित्त वर्ष के लिए यूपी में बीयर के दाम 18-20 फीसदी कम हो जाएंगे. इसका मतलब ये होगा कि बीयर की कीमत तकरीबन 20 रुपये तक कम हो जाएगी।

  अभी उत्तर प्रदेश में बीयर की 500 मिलीलीटर वाली कैन की कीमत 130 रुपये है. 650 मिलीलीटर वाली बोतल की कीमत 170 रुपये है. ब्रांड के हिसाब से कीमतों में अंतर भी है. लेकिन 130 रुपये से कम की कैन और 170 रुपये से कम की कोई बोतल नहीं है।

कम कीमत की वजह से नोएडा और गाजियाबाद के लोग दिल्ली से बीयर खरीदना पसंद करते हैं. इस वजह से यूपी में बीयर विक्रेताओं के माल की खपत पूरी नहीं हो पाती है. सरकार की कोशिश है कि कीमतों में कमी करके तस्करी पर रोक लगाई जाए।

अब बीयर के लाइसेंस देने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है. यूपी में बीयर की दुकान के लिए कारोबारी 20 हजार रुपये की फीस जमा करके आवेदन कर सकते हैं. लकी ड्रॉ में नाम निकलने पर नगर निगम क्षेत्र की दुकानों के लिए 70 हजार, नगर पालिका क्षेत्र की दुकानों के लिए 60 हजार और नगर पंचायत क्षेत्र के लिए 40 हजार रुपये की लाइसेंस फीस जमा करानी होती है।

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

ऐरा पशुओं की समस्याओं को लेकर कमिश्नर कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन

श्री राम दूत, रीवा/मध्य प्रदेश: धरने में पधारे मध्य प्रदेश कांग्रेस (जनरल सेक्रेटरी) सीधी जिले के प्रभारी एड. ब्रजभूषण...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -