Sunday, January 29, 2023

Seoni news : महिला किसान दिवस कार्यक्रम सम्पन्न

Must Read

गुरूवार 15 अक्टूबर को कृषि विज्ञान केंद्र, सिवनी के दर्पण सभागार में महिला किसान दिवस (Women’s Farmer’s Day) का आयोजन जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति मीना बिसेन के मुख्य अतिथ्य में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र, सिवनी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ.एन.के. सिंह द्वारा कृषि मे महिलाओं के योगदान पर जानकारी देते हुए बताया की प्राचीन काल से ही कृषि के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा बुवाई, कटाई, तक सभी कार्यो में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।





खाद्य विज्ञान विशेषज्ञ श्री जी.के. राणा द्वारा खाद्य प्रसंस्करण, रसोई में महिलाओं के अभिन्न योगदान तथा महिला समूहों तथा समितियों के माध्यम से कृषि के आयामों में सक्रिय रूप से भागीदारी पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमति मीना बिसेन जी द्वारा कृषि के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत महिलाओं के कल्याण के लिए लायी गयी योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया गया साथ ही कृषि विधेयक बिल 2020 के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।





Women’s Farmer’s Day पर उपस्थित थे ..





उपसंचालक कृषि श्री मौरिश नाथ द्वारा वर्तमान में किसान एवं किसान महिलाओं के हित में विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदाय की गयी कार्यक्रम में कृषि के क्षेत्र में किये गये अभिनव नवाचारों के लिए प्रगतिशील कृषक श्रीमति मंजू देशलहरा, श्रीमति सविता राहंगडाले एवं श्रीमति सुभद्रा बाई पटले को मुख्य अतिथि महोदया द्वारा प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में इंजी. एस. के. चौरसिया, डॉ. के.के. देशमुख, डॉ के.पी. एस. सैनी, श्रीमति अंजू मरकाम, श्रीमति निधि भावे, श्री नितिनकीर्ति गनवीर, श्री देवीप्रसाद तिवारी, श्री पवन गढेवाल, हिमांशु कुमारे, जयषंकर गौतम एवं नीत लाहौरी उपस्थित रहे।





खुशखबरी : अब दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई के सम्बंध में लगा प्रतिबन्ध समाप्त,सिंगरौली के दुर्गा पूजा समितियों को मिली बड़ी राहत





सिवनी शहर की खबर सीधे आपके Whatsapp (वाट्सऐप) में ज्वाइन करे click here ……


- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

छेत्र में विशेष पत्रकारिता का हुआ सम्मान

जनपद पंचायत नैनपुर कि ग्राम पंचायत पिंडरई मैं विगत कई दिवशो से चल रहे क्रिकेट टेनिस बाल प्रतियोगिता के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -