Narendra modi award | champions of earth award | PM modi award list

Narendra modi award list 

SRDnews.com अपने पाठको के लिए daily useful important information उपलब्ध करा रहा है आज हम प्रधानमन्त्री मोदी को मिले प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार (Champions of earth award, seoul peace prize, philip kotler presidential award, zayed medal, kotler presidential award, russian highest civilian award, etc.) के बारे में जानेंगे जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है आइये जानते है 
narendra modi latest award, awards won by modi, modi award 2019

PM modi award list  

  • ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड 
  • किंग हमद ऑर्डर ऑफ द रेनेसा
  • ऑर्डर ऑफ जावेद
  • ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल 
  • ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश्ड रूल ऑफ निशान इजुद्दीन 
  • सियोल शांति पुरस्कार
  • चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड
  • अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड
  • ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन
  • ऑर्डर ऑफ किंग अब्दुल्लाजीज सैश 

ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड ( Global Goalkeepers Award )

प्रधानमंत्री मोदी को मिले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया गया है प्रधानमंत्री को यह सम्मान भारत में स्वच्छता मिशन के लिए दिया गया है.
यह अवार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान एक अवार्ड समारोह में प्रदान किया गया .
Global Goalkeepers Award:ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है उसकी स्थापना बिल गेट्स तथा उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स द्वारा वर्ष 2000 में की गई थी . ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड किसी भी नेता को अपने देश में या वैश्विक स्तर पर किसी भी लक्ष्य को प्रभावी तरीके से पहुंचाने के लिए दिया जाता है .

किंग हमद ऑर्डर ऑफ द रेनेसा ( King Hamad Order of the Renaissance )

King Hamad Order of the Renaissance, international awards to modi, award to modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी बहरीन की आधिकारिक यात्रा के दौरान बहरीन फर्स्ट क्लास ऑर्डर जिसे किंग हमद ऑर्डर ऑफ द रेनेसा भी कहा जाता है से सम्मानित किया गया है .
बहरीन के शासक हमद बिन इसा अल खलीफा ने 25 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान प्रदान किया . प्रधानमंत्री मोदी को फारस की खाड़ी में  स्थित द्वीपीय  देश बहरीन के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए यह सम्मान दिया गया .
किंग हमद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पुरस्कार पुरस्कार की स्थापना किंग हमद II ने 17 अप्रैल 2008 को की थी यह पुरस्कार देश के विकास के लिए किए गए कार्यो के लिए दिया जाता है .

ऑर्डर ऑफ जावेद   

संयुक्त अरब अमीरात (UAE)यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई यात्रा के दौरान 24 अगस्त 2019 को ऑर्डर ऑफ जावेद से सम्मानित किया .
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत और यूएई UAE के बीच रणनीतिक संबंधों के निर्माण में उनकी निर्णायक भूमिका के सम्मान में यह पुरस्कार दिया गया .
इस सम्मान को पाने वाले प्रधानमंत्री मोदी 17 व्यक्ति हैं तथा वह पहले भारतीय हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है.
ऑर्डर ऑफ जायेद  संयुक्त अरब अमीरात यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है इसका नामकरण जायेद बिंन  सुल्तान अल नाहयान के नाम पर किया गया है, जो 30 से अधिक वर्ष तक आबू धाबी के शासक रहे इस सम्मान को पाने वाले कुछ प्रमुख शासनाध्यक्षों / राष्ट्र अध्यक्षों में व्लादिमीर   पुतिन (रूस के राष्ट्रपति ) शी जिनपिंग ( चीन के राष्ट्रपति )  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ( ब्रिटिश महारानी ) आदि शामिल है .

ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल

रूसी सरकार ने 12 अप्रैल 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च अलंकरण द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल से सम्मानित किया .
प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान रूस और भारत के बीच विशेष और विशेष विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने तथा रूसी व भारतीय लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए                 ” असाधारण सेवाओं ” के लिए दिया गया .
ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल रूसी संघ का सर्वोच्च अलंकरण है जिसे 1698 इसवी में रूसी साम्राज्य की शिष्टता के पहले वह उच्चतम आर्डर के रूप में स्थापित किया गया था.
इसे सोवियत संघ यूएसएसआर( USSR) के तहत समाप्त कर दिया गया था तथा वर्ष 1998 में शीर्ष सूची सम्मान के रूप में फिर से स्थापित किया गया . इसे पीटर द ग्रेट ने सेंट एंड्रयू के सम्मान में स्थापित किया था जो यीशु के पहले देवदूत अपोस्टल ( Apostle )  और रूस के संरक्षक संत थे .

ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश्ड रूल ऑफ निशान इजुद्दीन 

8 से 9 जून 2019 को मालदीव्स के की आधिकारिक यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मालदीव्स के सर्वोच्च सम्मान रूल ऑफ़ निशान इजुद्दीन  द मोस्ट ऑनरेबल  ऑर्डर ऑफ द डिस्टिक वेस्ट रूल ऑफ़ निशान उद्दीन से सम्मानित किया प्रधानमंत्री मोदी को भारत और मालदीव के बीच संबंधों को मजबूत करने और मालदीव को भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता के लिए इस पुरस्कार पुरस्कार से सम्मानित किया गया वह इसके साथ में प्राप्त करता है ( द मोस्ट ऑन रेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश्ड रूल ऑफ निशान इजुद्दीन )से सम्मानित किया गया .
द मोस्ट ऑन रेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्विश्ड रूल ऑफ निशान इजुद्दीन- विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को दिया जाने वाला मालदीव्स का सर्वोच्च सम्मान है . इसके प्रथम प्राप्तकर्ता प्रिंस फ्लिप ( इडनबर्ग के ड्यूक )  थे . 

सियोल शांति पुरस्कार ( seoul peace prize )

सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन ने 12 फरवरी 2019 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्ष 2018 के लिए सियोल शांति पुरस्कार प्रदान किया .
seoul peace prize, modi award, pm modi award, narendra modi awards list

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मोदीनामिक्स ( modinomics )  के जरिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुआ .
प्रधानमंत्री मोदी इस पुरस्कार के 14वें प्राप्त करता है .  उन्होंने पुरस्कार के रूप में प्राप्त हुई 2 लाख $ की राशि नमामि गंगे कार्यक्रम को समर्पित कर दी है .
seoul peace prize :- सियोल शांति पुरस्कार यह पुरस्कार वर्ष 1990 में सियोल दक्षिण कोरिया में आयोजित 24 वे ओलंपिक खेलों की सफलता के उपलक्ष में स्थापित किया गया था .
यह कोरियाई प्रायद्वीप और बाकी दुनिया में शांति के लिए कोरियाई लोगों की इच्छाओं की अभिव्यक्ति के लिए स्थापित किया गया था इस पुरस्कार के विजेता को एक डिप्लोमा एक पट्टिका और दो लाख $ की राशि मिलती है

चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड ( Champions of earth award )

narendra modi awards list, champion of earth kon hai , pm modi award list

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 3 अक्टूबर 2018 को प्रवासी भारतीय केंद्र ( नई दिल्ली ) में प्रधानमंत्री मोदी को संयुक्त राष्ट्र यूएन (UN ) का सर्वोच्च सम्मान सर्वोच्च पर्यावरण संबंधी पुरस्कार UNEP चैंपियन ऑफ द अर्थ प्रदान किया .
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन आईएसए (ISA) के समर्थन में उनके पथ प्रदर्शक कार्य एवं वर्ष 2022 तक भारत में सभी सिंगल यूज़ प्लास्टिक को समाप्त करने के उनके अभूतपूर्व संकल्प के नेतृत्व वर्ग में दिया गया, जिसकी घोषणा UNGA के 73वे वार्षिक सत्र में हुई थी .
Champions of earth award :- चैंपियंस ऑफ द अर्थ इस पुरस्कार की स्थापना संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम UNEP ने वर्ष 2005 में की थी . यह पुरस्कार सरकारी सिविल सोसायटी एवं निजी क्षेत्र के असाधारण नेताओं को प्रदान किया जाता है जिनके कार्यों का पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा हो ।

अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड

narendr modi award , pm modi award list , award given to modi , modi champion of earth

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 4 जून 2016 को अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड से सम्मानित किया गया उन्हें यह सम्मान अफगानिस्तान के एक संक्षिप्त दौरे के दौरान ऐतिहासिक अफगान भारत मित्रता बांध का उद्घाटन करने के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने प्रदान किया .
यह सम्मान पाने वाले प्रधानमंत्री मोदी आठवें व्यक्ति हैं .

Amir Amanullah Khan Award:- अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड यह अफगान सरकार द्वारा अफगान नागरिकों के साथ ही विदेशियों को उनकी सेवाओं के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान है . इसका नामकरण अफगानी राष्ट्रीय नायक अमानुल्लाह खान ( गाजी ) के नाम पर किया गया है जो अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के प्रवर्तक थे .
पुरस्कार स्वरूप दिए जाने वाले पदक पर निशान-ए-दावलती अमीर अमानुल्लाह खान ( स्टेट आर्डर ऑफ गाजी अमीर अमानुल्लाह खान )  अंकित है .

ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन ( philip kotler presidential award )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिलिस्तीन यात्रा के दौरान 10 फरवरी 2018 को फिलिस्तीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने उन्हें ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन सम्मान प्रदान किया .
प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान उनके कुशल नेतृत्व बुलंद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कद और भारत एवं फिलिस्तीन के ऐतिहासिक संबंधों को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए दिया गया . वह इस सम्मान को पाने वाले चौथे व्यक्ति हैं . नरेंद्र मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने फिलिस्तीन की आधिकारिक यात्रा की.
ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन विदेशी गणमान्य व्यक्तियों ( शासकों, राज्य प्रमुखो और समान रैंक के व्यक्तियों ) को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वोच्च सम्मान है .

ऑर्डर ऑफ किंग अब्दुल्लाजीज सैश ( Order of king abdullaiz sash )

सऊदी अरब के रॉयल कोर्ट में किंग सलमान बिन अब्दुल्लाजीज  ने 3 अप्रैल 2016 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान आर्डर ऑफ द किंग अब्दुल अजीज सेट द किंग अब्दुल्लाह जस्सार प्रदान किया ऑर्डर ऑफ किंग अब्दुल्लाजीज सैश ( The king Abdulaziz Sash) 
modi ko kya kya award mil chuke hai , award for modi, pm modi awart list

Order of king abdullaiz sash:- ऑर्डर ऑफ किंग अब्दुल्लाजीज  गैर मुस्लिम गणमान्य व्यक्तियों को दिया जाने वाला सऊदी अरब का सर्वोच्च सम्मान है .
इसका नामकरण अब्दुल्लाजीज अल सऊद के नाम पर किया गया है, जिन्हें  आधुनिक सऊदी राज्य का संस्थापक कहा जाता है.
यह सम्मान शिंजो आबे ( जापानी प्रधानमंत्री) डेविड कैमरन ( पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री) बराक ओबामा ( पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति )  व्लादिमीर पूतिन ( रूसी राष्ट्रपति) और अब्देल फतह अल सीसी ( मिस्र के राष्ट्रपति ) को भी दिया जा चुका है . 

प्रधानमंत्री मोदी ( Narendra modi award ) को अन्य सम्मान व उपलब्धियां प्राप्त हुई है

  • मार्च 2012 में टाइम मैगजीन के एशिया एडिशन में उन्हें कवर पेज पर जगह दी गई .
  • वर्ष 2014 व वर्ष 2016 में वह टाइम मैगजीन रीडर्स पोल में पर्सन ऑफ द ईयर चुने गए .
  • वर्ष 2015 में पीएम मोदी फॉर्च्यून मैगजीन द्वारा प्रकाशित विश्व के महान नेताओं वर्ल्ड ग्रेटेस्ट लीडर में 5वे  सबसे शक्तिशाली व्यक्ति घोषित किए गए थे .
  • जुलाई 2018 में मोदी ट्विटर पर तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले शख्स बने थे .
  • वर्ष 2014 में फ़ोर्ब्स मैगजीन ने पीएम मोदी को दुनिया का 15 वा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति घोषित किया था.
  • वर्ष 2015, 2016 व 2018 में फ़ोर्ब्स मैगजीन ने ही पीएम मोदी को दुनिया का 9वां सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बताया  था .
  • वर्ष 2016 में पीएम मोदी की उपलब्धियों और उनकी लोकप्रियता को देखते हुए लंदन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में उनका मोम का पुतला लगाया गया . 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *