Monday, February 6, 2023

MP news : मुख्यमंत्री श्री चौहान 3 अप्रैल को करेंगे देश की दूसरी बड़ी परियोजना का शुभारंभ

Must Read

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 3 अप्रैल को भोपाल में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत 47 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से स्थापित होने वाली अत्याधुनिक सेक्स सॉरटेड सीमन प्रोडक्शन प्रयोगशाला का शुभारंभ करेंगे। देश की यह दूसरी बड़ी प्रयोगशाला केन्द्रीय वीर्य संस्थान भदभदा में स्थापित की गई है। परियोजना की लागत में 60 प्रतिशत केन्द्रांश और 40 प्रतिशत राज्यांश शामिल है।

उच्च नस्ल की 90 प्रतिशत बछियों का होगा उत्पादन

मध्यप्रदेश दुग्ध क्रांति की कगार पर पहुँच गया है। भोपाल के केन्द्रीय वीर्य संस्थान में सेक्स सॉरटेड सीमन फेसिलिटी परियोजना में निकट भविष्य में प्रदेश में गिर, साहीवाल, थारपारकर गाय और मुर्रा भैंसों आदि उच्च अनुवांशिक गुणवत्ता की 90 प्रतिशत बछिया ही पैदा होंगी। बछियों की संख्या अधिक होने से दूध उत्पादन में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी होगी और निराश्रित बछड़ों की संख्या भी नहीं बढ़ेगी। उच्च गुणवत्ता के दुधारु पशु मिलने से किसानों को अधिक मात्रा में दूध मिलेगा और उनकी आमदनी में भी उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी होगी। दुग्ध उत्पादन में प्रदेश की सर्वोच्च शिखर पर पहुँचने की रफ्तार बढ़ जायेगी। पहली प्रयोगशाला उत्तराखण्ड के ऋषिकेश में स्थापित की गई है।

प्रदेश में उच्च-स्तरीय गाय-भैंस मिलने से दूसरे राज्यों से नहीं खरीदने से बीमारियों पर भी अंकुश लगेगा। बछड़ों के पालन-पोषण में होने वाले अनावश्यक व्यय की भी बचत होगी। मध्यप्रदेश राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम और सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी के मध्य हुए अनुबंध के अनुसार शुरू के 3 सालों में क्रमश: 3-3 और 2 लाख सीमन डोजेज का उत्पादन कर पशुपालकों को उपलब्ध कराया जायेगा।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

ऐरा पशुओं की समस्याओं को लेकर कमिश्नर कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन

श्री राम दूत, रीवा/मध्य प्रदेश: धरने में पधारे मध्य प्रदेश कांग्रेस (जनरल सेक्रेटरी) सीधी जिले के प्रभारी एड. ब्रजभूषण...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -