gk news ,srd news

most important current affairs | चर्चित स्थल

चर्चित स्थल- चीन, इथोपियाई, भारत और बांग्लादेश, विएना, सिंगापुर, बर्नीहाट

most important current affairs- चीन ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 70 वी वर्षगांठ को बड़े पैमाने पर 1 अक्टूबर को सैन्य परेड के साथ मनाया .

इथोपियाई – 18 वीं शताब्दी का अमूल्य इथोपियाई क्राउन 21 साल बाद नीदरलैंड से इथोपिया वापस लाया जा रहा है . इथोपियाई सिराक अशफाव 1970 के दशक में नीदरलैंड भगाए गए थे, तभी यह क्राउन चोरी हो गया था .यह इथोपिया की सबसे महत्वपूर्ण 20 धार्मिक कला कृतियों में से एक है . इसमें तांबे के मुकुट पर सोने का पानी चढ़ा है . यह पवित्र ट्रिनिटी और मसीह के शिष्यों की छवियां पेश करता है .

भारत और बांग्लादेश (most important current affairs )

भारत और बांग्लादेश ने बांग्लादेश में तटीय निगरानी रडार प्रणाली स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए .

पणजी

पणजी- गोवा में वर्ष 2019 के लिए एशिया का खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) और विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ (WHO) समन्वय समिति का 21वा सत्र संपन्न हुआ .

विएना

विएना (ऑस्ट्रेलिया)में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी आईएईए (IAEA) जनरल कोंफ्रेंस का 63वा वार्षिक सत्र संपन्न हो गया .

सिंगापुर (most important current affairs-2019)

फेक न्यूज़ पर सिंगापुर में नया कानून लागू हो गया है . इसका उल्लंघन करने पर 7.20 लाख डॉलर का जुर्माना या फिर 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है .

जम्मू कश्मीर

आयुष्मान भारत योजना के तहत सबसे अधिक स्वर्ण कार्ड जारी करने वाला जम्मू कश्मीर देश का पहला राज्य बन गया है . कम से कम एक स्वर्ण कार्ड रखने वाले 60% परिवारों के साथ योजना के शुभारंभ के पहले 90 दिनों के भीतर 11 लाख से अधिक स्वर्ण कार्ड बनाए गए हैं. जो देश में सबसे ज्यादा है.

अहमदाबाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर को अहमदाबाद में आयोजित एक समारोह के दौरान औपचारिक रूप से भारत को खुले में शौच शौच से मुक्त ओडीएफ (ODF) घोषित किया.

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, बिहार और अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सरपंचों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया.

दुबई

दुबई में दुनिया का पहला ऊंट अस्पताल अपनी सेवाओं की मांग में वृद्धि के जवाब में अपनी सुविधाओं में अतिरिक्त 50% का विस्तार करने को तैयार है 40 मिलीयन दिरहम की अनुमानित लागत पर बना ऊट अस्पताल ने 2017 में ऊंटों के इलाज के लिए समर्पित कर एक उन्नत चिकित्सा सुविधा की मांग को पूरा करने के लिए अपने दरवाजे खोल दिए .

नोएडा

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की पूर्व संध्या पर नोएडा में प्लास्टिक कचरे से बने विश्व के सबसे बड़े चरखे का उद्घाटन किया गया.

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने राज्य में मैग्नीशियम कार्बोनेट, निकोटीन, तंबाकू, खनिज तेल और संबंधित सुपारी वाले पान पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की.

इसके साथ राजस्थान, महाराष्ट्र और बिहार के बाद तीसरा राज्य बन गया है. जिसने इस तरह के कदम की घोषणा की है.

लंदन

ब्रिटेन के बैंक में 70 साल से जमा हैदराबाद के निजाम का अरबो रुपया अब भारत को मिलेगा. ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने भारत के हक में फैसला सुनाया है.

पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. अदालत ने कई साल से चल रहे इस मुकदमे में पाकिस्तान के दावों को खारिज कर इसे प्रक्रिया का दुरुपयोग बताया.

लंदन के रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस के जज मार्कस स्मिथ ने अपने फैसले में कहा कि हैदराबाद के सातवे निजाम उस्मान अली खान इस धनराशि के मालिक थे. निजाम के बाद उनके वंशज और भारत सरकार का ही रकम पर दावा बनता है .

फिलिस्तीन

फिलिस्तीन- ने महात्मा गांधी पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है, जो उनकी विरासत और मूल्यों का सम्मान करते हुए, विश्व नेता की 150वीं वर्षगांठ को चिन्हित करता है.

सिंगापुर

सिंगापुर सबसे अस्वास्थकर शक्कर पेय के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रतिबंध को मधुमेह की बढ़ती दरों का मुकाबला करने का नवीनतम कदम उठाया है.

सबसे अस्वस्थ माने जाने वाले उत्पादों का प्रसारण, प्रिंट और ऑनलाइन चैनलों सहित सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों में दिखाए जाने पर प्रतिबंध लगाए जाएगा.

बर्नीहाट (असम) (most important current affairs)

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने असम के बर्नीहाट में बेत और बांस प्रद्योगिकी पार्क की और बांस प्रद्योगिकी केंद्र को गुवाहाटी में स्थापित किया गया है.

कोलंबो श्रीलंका

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरसेना द्वारा राजधानी कोलंबो में दक्षिण एशिया के सबसे ऊंचे टावर का अनावरण किया. इसे लोटस टावर नाम दिया गया है .

कोलकाता

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद आईसीएमआर (ICMR) ने कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में भारत के पहले नेशनल एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेंस हब का उद्घाटन किया.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *