most important current affairs | latest book and author

Current Affairs आज हम जानेंगे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रह्मोस मिसाइल  आदि से संबंधित परीक्षापयोगी Current Affairs और हम जानेंगे कुछ चर्चित पुस्तकों के बारे में

most important current affairs


1. विश्व बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत कितने स्थान पर है ?

a. 73वें
b. 63वें
c. 83वें
d. 53वें
उत्तर b. 63वें

विश्व बैंक के अनुसार भारत की इस साल की उपलब्धि कई सालों के सुधार के प्रयास पर टिकी हुई है. इस सूची में भारत लगातार तीसरे साल शीर्ष प्रदर्शन करने वाले देश में भी शामिल है. विश्व बैंक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी करता है.

2. केंद्र सरकार ने घाटे में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए कितने करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी है ?

a. 60,751 करोड़ रुपये
b. 62,751 करोड़ रुपये
c. 68,751 करोड़ रुपये
d. 65,751 करोड़ रुपये
उत्तर c. 68,751 करोड़ रुपये

पुनरुद्धार योजना के अंतर्गत सॉवरेन बांड के जरिये धन जुटाना, कंपनियों की संपत्तियों का मौद्रिकरण तथा कर्मचारियों हेतु स्वैरच्छिक सेवानिवृत्ति योजना शामिल है. दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा की लागत को कम करने हेतु कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना भी लाई जायेगी. आकड़ो के अनुसार, बीएसएनएल में करीब 1.68 लाख कर्मचारी हैं जबकि एमटीएनएल के करीब 22,000 कर्मचारी हैं.

3.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निम्न में से किसे ऊर्जा मंत्री पद के लिए नामित किया है ?
a. डैन ब्रोइलेट
b. मार्क एस्पर
c. केविन मेकअलीनन
d. हेनरी किसिंजर
उत्तर a. डैन ब्रोइलेट

वे रिक पेरी का स्थान लेंगे. जो इस वर्ष अपने पद से इस्तीफा देंगे. डैन ब्रोइलेट ने इससे पहले फोर्ड मोटर कंपनी में काम किये है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि इस विभाग में डैन ब्रोइलेट का अनुभव अद्वितीय है और उन्हें भरोसा है कि वे शानदार काम करेंगे.

current affairs-2020

4. किस देश ने हाल ही में वाणिज्यिक वाहक रॉकेटों की नई पीढ़ी स्मार्ट ड्रैगन का अनावरण किया है ?
a. नेपाल
b. बांग्लादेश
c. पाकिस्तान
d. चीन
उत्तर.d. चीन

इस रॉकेट के माध्यम से 1.5 टन तक के पेलोड को प्रक्षेपित किया जा सकता है. इस रॉकेट के अनावरण का उद्देश्य घरेलू और वैश्विक वाणिज्यिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण की बढ़ती क्षमता का लाभ उठाना है. भारत ने कुछ दिनों पहले 104 उपग्रहों का एक साथ सफल प्रक्षेपण किया था. वर्तमान में भारत वाणिज्यिक अंतरिक्ष उद्योग चीन से बेहतर स्थिति में है.
5. भारतीय वायुसेना ने हाल ही में सतह से सतह पर मार करने वाली किस मिसाइल का अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सफल परीक्षण किया ?
a. ब्रह्मोस मिसाइल
b. पृथ्वी मिसाइल
c. अग्नि मिसाइल
d. नाग मिसाइल
उत्तर a. ब्रह्मोस मिसाइल

ब्रह्मोस मध्यम दूरी की एक ऐसी सुपरसोनिक मिसाइल है. इसे किसी एयरक्राफ्ट, शिप या छोटे प्लेटफॉर्म से भी दागा जा सकता है. भारत और रूस का संयुक्त उपक्रम ब्रह्मोस एयरोस्पेस इस मिसाइल का उत्पादन करता है. ब्रह्मोस भारत तथा रूस के द्वारा विकसित की गई अब तक की सबसे आधुनिक प्रक्षेपास्त्र प्रणाली है.
6. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में जारी तीसरे टेस्ट मैच में किस भारतीय ओपनर ने 249 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है ?
a. रोहित शर्मा
b. विराट कोहली
c. मयंक अग्रवाल
d. शिखर धवन
उत्तर a. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट में भारत की पहली पारी के दौरान 212 रन बनाए. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला दोहरा शतक है. रोहित शर्मा का घरेलू ज़मीन पर टेस्ट बल्लेबाज़ी औसत 99.84 हो गया. उन्होंने इसके साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन का घर पर सर्वाधिक औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्रैडमैन ने साल 1928-1948 के बीच 33 घरेलू टेस्ट में 98.22 के औसत से 4,332 रन बनाए थे.
7. हाल ही में जारी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार किस राज्य में महिलाओं के खिलाफ सबसे ज्यादा अपराधिक मामले दर्ज किये गये हैं ?
a. बिहार
b. उत्तर प्रदेश
c. मध्य प्रदेश
d. तमिलनाडु
उत्तर b. उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराध के मामले सबसे ज्यादा दर्ज हुए हैं और उतनी ही तेजी से बढ़े भी हैं. वहीं, लक्षद्वीप, दमन व दीव, दादरा व नगर हवेली जैसे केंद्र शासित प्रदेश और नागालैंड में महिलाओं के प्रति अपराध के सबसे कम मामले दर्ज किए गए हैं. उत्तर प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराध के दर्ज मामलों की संख्या साल 2015 में 35, 908 और साल 2016 में 49, 262 थी जबकि साल 2017 में कुल 56,011 मामले दर्ज किए गए.

most important current affairs

8. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने इस वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है ?
a. 6.1
b. 6.9
c. 6.8
d. 6.5
उत्तर a. 6.1

आईएमएफ के अनुसार साल 2020 में इसमें सुधार होगा और तब देश की आर्थिक वृद्धि दर सात प्रतिशत पर रह सकती है. यह साल 2018 में भारत की वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत से भी कम है. आईएमएफ के मुताबिक यह घरेलू मांग के उम्मीद से ज्यादा कमजोर रहने को प्रतिबिंबित करता है.

9. किस बैडमिंटन खिलाड़ी ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘भारत की लक्ष्मी’ अभियान का समर्थन किया है ?

a. साइना नेहवाल
b. ज्वाला गुट्टा
c. पीवी सिंधु
d. अश्विनी पोनप्पा
उत्तर c. पीवी सिंधु

भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘भारत की लक्ष्मी’ अभियान का समर्थन किया है. उन्होंने एक विडियो जारी किया है जिसमें वह और बॉलिवुड ऐक्ट्रेस दीपिका पादुकोण नजर आ रही हैं. इस विडियो में सिंधु और दीपिका समाजसेविका सिंधुताई सप्काल के बारे में बताती नजर आ रही हैं. यह अभियान पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया सोशल मीडिया कैंपेन है. उन्होंने कहा था कि क्या हम इस दीवाली ऐसी महिलाओं का सम्मान हम कर सकते हैं, जो अपनी मेहनत, लगन और टैलेंट से देश का नाम रोशन कर रही हैं.

10. ब्रिटेन में किस विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं ने एक ‘कृत्रिम पत्ती’ विकसित की है जो सूर्य के प्रकाश का उपयोग करके सिनगैस का उत्पादन कर सकती है ?
a. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
b. मैनचेस्टर विश्वविद्यालय
c. आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
d. कोवेंट्री विश्वविद्यालय
उत्तर a. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय

यह पत्ती कार्बन-न्यूट्रल डिवाइस है जो कार्बन डाइऑक्साइड और जल का उपयोग करते हुए आसान तरीके से सिनगैस बना सकती है. यह कृत्रिम पत्ती मेघाच्छादित और वर्षा के मौसम में भी कुशलता से काम करती है. इसलिये इसका उपयोग ठंडे प्रदेशों में भी किया जा सकता है.

चर्चित पुस्तके latest book and author

पुस्तक
लेखक
बीइंग गांधी
पारो आनंद
रिसेट: रिगेनिंग इंडियाज़ इकोनामिक लीगेसी
सुब्रमण्यम स्वामी
लास
सिद्धार्थ धनवंत सांघवी
लाल बहादुर शास्त्री पॉलिटिक्स एंड बियांड 
संदीप शास्त्री
इंडिया एंड द नीदरलैंडस  पास्ट पेटेंट एंड फ्यूचर
वेणु राजा मोनी
द टेक विस्परर 
जसप्रीत बिंद्रा
द आरएसएस रोड मैप फॉर द 21 सेंचुरी
सुनील आंबेकर
फर्स्ट डे इरेज्ड आवर नेम ए रोहिंग्या  स्पीक्स
सोफी एन्सेल
फार्च्यून टर्नर्स द क्वार्टेट दैट स्पन इंडिया टू ग्लोरी
आदित्य भूषण और सचिन बजाज
सावरकर इकोज़ फ्रॉम ए फॉरगॉटेन पास्ट 1883-1924
विक्रम संवत
रिथिंगकिंग गुड गवर्नेंस
विनोद राय
हिमालयन ओडीसी
वीरेंद्र कुमार
गर्ल पावर इंडियन वूमेन हू ब्रोक द रूल्स
नेहा जे हीरानंदानी
इंडिया इन द पर्शियनेट एज 1000-1765
रिचर्ड एम् इटन

 

One liner gk questions and current affairs 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *