बढ़ती उम्र को कैसे रोका जा सकता है |Health Tips in Hindi

नमस्कार दोस्तों आशा करते है आप सभी healthy और fit होंगे. अगर आपके जीवन में कोई भी परेशानी आ रही है, तो आज से आपके लिए health and fitness tips लेके आ रहे है । इन फिटनेस टिप्स को पढ़ कर आप अपनी Health की care कर सकते हो आज की फिटनेस टिप्स (Health Tips in Hindi) में हम आपको बतायगे कैसे रोका जा सकता है बढती उम्र को ? कैसे इस बदलती हुई तनाव भरी लाइफ स्टाइल (life style) को बदला जा सकता है । आज की तनाव भरी लाइफ स्टाइल (life style) वक्त से पहले हमें बुढ़ापे की ओर ले जा रही है। तभी तो उम्र से पहले ही हमारी आंखों को चश्मे की और चीज़ों को याद रखने के लिए हमें रिमाइंडर की ज़रूरत पड़ने लगी है। तेज़ी से बढ़ती उम्र को कैसे रोका जा सकता है ? आइये जानते इ है हेल्थ टिप्स हिंदी में (Health Tips in Hindi) बदलती लाइफस्टाइल (life style) और तनाव उम्र से पहले ही हमें शारीरिक-मानसिक रूप से बूढ़ा बना देता है. इससे बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें
यह भी देखे :- secret of Success in hindi | सफलता के सूत्र personality development in hindi

बढ़ती उम्र को कैसे रोका जा सकता है |Health Tips in Hindi

fitness tips :- सबसे पहले जानते है 30 से 50 की उम्र के बीच हमें क्या क्या परेशानी हो सकती है, और क्या ये परेशानी या स्थिति सामान्य है असामान्य है

सामान्य स्थिति
सामान्य :- यदि आप आसानी से 3 मंज़िल तक सीढ़ियां चढ़ जाती हैं और आपकी सांस हल्की-सी फूलने या तेज चलने लगती है, तो यह एकदम सामान्य बात है। ऐसा अक्सर हम सबके साथ होता है। सांसों का फूलना हमारे वज़न और लाइफस्टाइल (life style) पर निर्भर करता है।
Health Tips in Hindi
असामान्य स्थिति
असामान्य :- यदि 3 मंज़िल तक सीढ़ियां चढ़ने में आपको एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है, सांस लेने में परेशानी हो रही सिरदर्द हो रहा है, तो यह चिंता की बात है। इसी तरह २ मंजिल तक सीढ़ियां उतरने में आपको मुश्किल हो रही है, तो यह भी इस बात का संकेत है कि आप उम्र से पहले बूढी हो रही हैं।
Hindi Health Tips
ऐसी स्थिति में क्या करें?
Health Tips in Hindi :- 30 की उम्र में कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जो उम्र बढ़ने की क्रिया को धीमा कर देता है, 40 की उम्र में जिस्टेंस एक्सरसाइज़ करना शुरू कर देना चाहिए। इसके साथ-साथ स्केट्स और प्रेसअप भी करें, इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है ।
Health Tips in Hindi

50 से 70 की उम्र के बीच की सामान्य असामन्य स्थिति Health and Fitness Tips

सामान्य स्थिति
सामान्य :- इस उम्र में जोड़ों में जकड़न होने लगती है, जिससे पहले की तरह तेजी से उठना-बैठना, चलना-फिरना नहीं हो पाता । यह सामान्य लक्षण है।
असामन्य स्थिति
असामान्य :- यदि आपको एक्सरसाइज या मेहनत का काम करने के बाद चक्कर आने लगता है, तो यह चिंता की बात है।
ऐसी स्थिति में क्या करें?
Health Tips in Hindi :- रोजाना बॉक करें, ताजी हवा सांसों में जाने से सेहत ठीक रहती है, इसके अलावा टहलने से जोड़ो में लचीलापन बना रहता है व पेट की चर्बी कम होती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस (जोड़ों का दर्द, जकड़न) से भी बचाव होता है, यदि आप इससे पीड़ित हैं, तो बॉक करने से इसकी तीव्रता कम होती है।

30 से 50 की उम्र के बीच ज्वॉइंट्स (जोड़ो में दर्द) | हेल्थ टिप्स हिंदी में

सामान्य स्थिति
सामान्य :- इस उम्र में जोड़ों में प्रायः पीड़ा होती है या रह-रहकर दर्द होता है, जो ज्यादा काम या दौड़ भाग से बढ़ता है ।
असामन्य स्थिति
असामान्य :- आराम करने पर भी दर्द होता है, चलने-फिरने या हिलने-डुलने से भी दर्द होता है और ये सारी क्रियाएं बंद करने के बाद भी दर्द होता रहता है ।
ऐसी स्थिति में क्या करें?
Health Tips in Hindi :- अपने वजन को कंट्रोल में रखें, आएका 1 किलो बढ़ा हुआ बजन जोड़ो पर 4 गुना भार बढ़ा देता है, बैठे रहने की बजाय रोज के कामकाज और शारीरिक गतिविधियां करती रहे एक ही दिन घंटों जिम में पसीना बहाने की बजाय रोजाना एक्सरसाइज करें या हफ्ते में 4-5 दिन जिम जाए और पाइलेय अवश्य करे

50 से 70 की उम्र के बीच ज्वॉइंट्स (जोड़ो में दर्द) |fitness tips

सामान्य स्थिति
सामान्य :- 50 से 70 की उम्र के बीच सामान्य जोड़ों में दर्द होना या चटकने की जावाज आना सामान्य बात है ।
असामन्य स्थिति
असामान्य :- जोड़ों में तेज व लंबे समय तक दर्द, चेतनाशून्यता या पिन चुभोने जैसा दर्द होता है कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसे दूर करने के लिए अक्सर पेनकिलर लेना पड़ता है ।
ऐसी स्थिति में क्या करें?
Health Tips in Hindi :- जोड़ों के दर्द से बचने के लिए वजन कम करना बहुत फायदेमंद है बज़न कम होने से जोड़ो को ज्यादा भार नहीं उठाना पड़ता । ऐसी डामर फॉलो करें जिससे बजन कम हो सके बढ़ती उम्र में लम्बे समय तक एकारसाइज करना ठीक नहीं इसलिए रोजाना 30 मिनट तक लगातार एक्सरसाइज करने की बजाय 30 मिनट के समय को 3-4 भागों में बांट लें यानी दिन में 3 बार 10 -10 मिनट एक्सरसाइज करे

याददाश्त 30 से 50 की उम्र के बीच | Health and Fitness Tips

सामान्य स्थिति
सामान्य :- हम सबको भूलने की आदत होती है, जैसे- बाजार जाने पर कोई चीज खरीदना भूल जाना, फोन नंबर भूलना, बातचीत करते समय जगह या व्यक्ति का नाम भूलना आदि, यदि आप काफी व्यस्त रहती है, तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है ।
असामन्य स्थिति
असामान्य :- अपना पता भूलना, चीजों को भूलना, खुद को भी भूल जाना चिंता का विषय है।
ऐसी स्थिति में क्या करें?
Health Tips in Hindi :- तनाव कम करने की कोशिश करें

Health Tips in Hindi ( हेल्थ टिप्स हिंदी) यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कृपया कमेन्ट जरुर करे और Health Tips हेल्थ टिप्स हिंदी में पाने के लिय हमारे Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ……click here और अपने मित्रो को शेयर जरूर करे .

प्रतिक्रियाओं से व्यक्तित्व का अनुमान |personality development in hindi

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Stay Connected

337FansLike
39FollowersFollow