ई-गवर्नेंस क्या है ? E-governance in hindi | Ankur Pandey

E-governance : देश में लॉकडाउन के समय पर हम ने ज्यादा से ज्यादा कार्य ऑनलाइन प्रणाली से पूर्ण करना सीख लिया है, ऐसे में ई-गवर्नेंस (E-governance)शब्द निरन्तर हमारे सामने आता रहा है। E-governance का अर्थ क्या होता है यह हम आज आपको Srdnews.com के पटल के माध्यम से हमारे विशेषज्ञ द्वारा सरल भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे। यह आर्टिकल हमारे न्यूज़ पोर्टल का सर्व प्रथम सम्पादकीय विशलेषण है।

ई-गवर्नेंस क्या है ? E-governance in hindi

ई-गवर्नेंस टर्म का अर्थ है कि सन्चार एवं सूचना तकनीक का प्रयोग कर अपने राष्ट्र के नागरिकों को सरकारी सूचना एवं सेवाएं प्रदान करना। E-governance द्वारा विभागीय प्रणाली में उन्नत क्रियात्मक कुशलता को सुनिश्चित किया जा सकता है। इसके माध्यम से विभिन्न विभागों को समन्वयित कर किसी प्रक्रिया को पूर्ण करने में लगने वाले समय को कम किया जा सकता है, एवं प्रक्रिया के क्रियान्वयन की जटिलता भी कम हो जाती है।

यह भी देखे : Norway विश्व का पहला देश जिसकी कार बिक्री में 50 % battery electric car

ई-गवर्नेंस और ई-शासन में अंतर ?

ई-गवर्नेंस और ई-शासन दोनों शब्दों के अर्थ में अंतर होता है।

  • ई-शासन शब्द शासकीय कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिये इलेक्ट्रॉनिक तकनीक के उपयोग से सम्बन्धित है,
  • वहीं ई-गवर्नेंस एक व्यापक अवधारणा है जो सरकार और समाज के बीच के सम्बन्ध के प्रभाव के मूल्यांकन से सम्बन्धित है।

उदाहरणतः ऐसी सूचनाएँ जिनका प्रयोग सामान्यतः व्यापारिक इकाईयों एवं सामान्य नागरिकों द्वारा किया जाता है, उन्हें इन्टरनेट के माध्यम से सुगमता से उपलब्ध कराना ई-गवर्नेंस प्रणाली का एक उचित दृष्टान्त है।

E-governance प्रणाली सरकारी एजेंसीज, नागरिकों, एवं व्यापारिक इकाईयों के मध्य व्यक्तिगत रूप से संपर्क स्थापित करने के बजाये इलेक्ट्रॉनिक माध्यम बिना अनावश्यक विलम्भ किये संपर्क स्थापना सुनिश्चित करता है। सरकारी सेवाओं के लिये आवेदन और इन सेवाओं से सम्बन्धित जानकारी जन-साधारण तक पहुँचाने हेतु सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाना ही ई-गवर्नेंस है। प्रशासन के विभिन्न विभागों, आयामों, तथा पहलुओं को स्वचालित बनाना और सरकारी कार्यप्रणाली में व्यक्तिगत संपर्क को यथा सम्भव कम करना ई-गवर्नेस प्रणाली का शीर्ष महत्व का लक्ष्य है।

उदाहरणतः ऑनलाइन नॉमिनेशन फाइलिंग, रेलवे रिजर्वेशन, विद्युत बिल भुगतान, आयकर रिटर्न्स, EVM मतदान इत्यादि| इस महामारी (कोरोना) के काल के दौरान E-governance प्रणाली द्वारा शासकीय कार्यकलापों के सुगमतापूर्वक क्रियान्वयन में एक बहुत ही अहम भूमिका निभाई गई है। इस प्रणाली के उपयोग से आने वाले भविष्य में हमारे राष्ट्र में मानवीय व्यवहार एवं भ्रष्टाचार पर अंकुश रखा जा सकेगा।

इस विशिष्ट आर्टिकल के लेखक हैं: – श्री अंकुर पाण्डेय

सहायक प्राध्यापक कंप्यूटर साइंस इंजी. विभाग यू.आई.टी. आर.जी.पी.वी.

शहडोल (म.प्र.)

यह भी देखे : यहाँ लगता है,अजगरों का डेरा दूर दूर से आते हैं सैलानी । Ajgar dadar mandla

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,617FansLike
2,675FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

%d bloggers like this: