सितंबर माह की महत्वपूर्ण चर्चित नियुक्तिया करंट अफेयर्स-2019

नमस्कार दोस्तों SRD news लेके आया है सितंबर माह के महत्वपूर्ण current affairs जो आने वाले  exam के लिए महत्वपूर्ण है कृपया इन current affairs को ध्यान से पड़े

सितंबर माह में चर्चित  नियुक्ति ( current affairs)

निलेश शाह

कोटक ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक निलेश शाह को 23 सितंबर 2019 को भारतीय म्यूच्यूअल फंड एसोसिएशन ए एम एफ आई( AMFI) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया.
ए एम एफ आई सभी पंजीकृत ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियों के भारत में SEBI पंजीकृत म्यूचुअल फंडों का संघ है, जिसे 22 अगस्त 1995 को एक गैर लाभकारी संगठन के रूप में निर्मित किया गया था अभी तक सेवी के साथ पंजीकृत सभी 42 ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी की सदस्य हैं

कृष्ण मोहन प्रसाद( current affairs)

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी (CBDT) ने 21 सितंबर 2019 को राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र NEAC की स्थापना के साथ ही 1984 बैच के भारतीय राजस्व अधिकारी कृष्ण मोहन प्रसाद को NEAC के पहले प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त PRCCIT के रूप में नियुक्त किया.
NEAC की स्थापना अधिकारियों और करदाताओं के बीच किसी भी व्यक्तिगत संपर्क के बिना इलेक्ट्रॉनिक रूप से कर रिटर्न का आकलन करने के लिए की गई है
राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र में 619 अधिकारी होंगे, जिनमें चार मुख्य आयुक्त 25 प्रधान आयुक्त, 144 अतिरिक्त आयुक्त, 163(डिप्टी कमिश्नर)और 281 आयकर अधिकारी शामिल है.

रूपा गुरुनाथ (current affairs)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी के पूर्व चेयरमैन एन श्रीनिवासन की पुत्री रूपा गुरुनाथ को तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है
26 सितंबर 2019 को चेन्नई में हुई TNCA की 87 वी  वार्षिक आम बैठक के बाद यह घोषणा की गई.
ध्यातव्य है कि रूपा गुरुनाथ के पति गुरुनाथ मयप्पन को वर्ष 2013 के स्पॉट फिक्सिंग कांड में फंसाय जाने के बाद सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सभी क्रिकेट भागीदारी से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया था

क्रिस्तलीना जॉर्जीएवा

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष आईएमएफ IMF के कार्यकारी बोर्ड ने 25 सितंबर 2019 को बुल्गारिया की क्रिस्तलीना जॉर्जीएवा को 5 वर्ष के कार्यकाल के लिए आईएमएफ के प्रबंध निदेशक एमडी और कार्यकारी बोर्ड की अध्यक्ष नियुक्त किया
जॉर्जीएवा ने 1 अक्टूबर 2019 को क्रिस्टीन लेगार्ड के स्थान पर यह पद ग्रहण किया वह इससे पहले विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ के रूप में कार्यरत हैं
1 फरवरी से 8 अप्रैल 2019 तक वह विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष भी रही  थी

मधुकर कामत ( current affairs)

डीडीबी DDB ग्रुप के चेयरमैन मधुकर कामत को 20 सितंबर 2019 को वर्ष 2019 से 20 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सरकुलेशन ए बी सी का चेयरमैन निर्वाचित किया गया .
मधुकर कामत को विज्ञापन और विपणन सेवा में 4 दशकों से अधिक का अनुभव प्राप्त है .
इससे पहले वह एडवरटाइजिंग एजेंसीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAAI) के अध्यक्ष एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल इंडिया के चेयरमैन मुद्रा फाउंडेशन के चेयरमैन की MICA की शासी परिषद के चेयरमैन रह चुके हैं .

पांच कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश

केंद्र सरकार ने सितंबर 2019 को मद्रास, केरल ,राजस्थान, पंजाब व हरियाणा हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की  .
नवनियुक्त कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश की सूची
उच्च न्यायालय
कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश
मद्रास
विनीत कोठारी
राजस्थान
मोहम्मद रफीक
हिमाचल प्रदेश
डीसी चौधरी
केरल
सीके अब्दुल रहीम
पंजाब  व हरियाणा
राजीव शर्मा 

सैमुअल जोसेफ

IDBI आईडीबीआई बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 19 सितंबर 2019 को सैमुअल जोसेफ जेबराज को डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर डीएमडी नियुक्त किया .सैमुअल जोसेफ को 3 वर्ष के लिए डीएमडी बनाया गया है .
मई 2019 में केपी नायर की  सेवानिवृत्ति के बाद आईडीबीआई बैंक के डीएमडी का पद खाली हो गया था .
सैमुअल जोसेफ इससे पहले  एक्जिम  बैंक के बेंगलुरु, हैदराबाद, मिलान (इटली) और लंदन (ब्रिटेन) कार्यालयों में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं .

पीके मिश्रा

प्रधानमंत्री कार्यालय पीएमओ में विशेष अधिकारी के रूप में कार्यरत प्रदीप कुमार सिन्हा को 11 सितंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधान सलाहकार नियुक्त किया गया .
उत्तर प्रदेश कैडर (1977 बैच)  के आईएएस अधिकारी पीके सिंहा वर्ष 2015-19 तक 31वे कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं .
उन्होंने विद्युत और जहाजरानी मंत्रालय में सचिव के रूप में भी सेवा की है वह पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में विशेष सचिव भी रह चुके है .

आर के एस भदोरिया

केद्र सरकार ने 19 सितम्बर  2019 को भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल आर के एस भदौरिया को भारतीय वायु सेना का 26 वां प्रमुख नियुक्त किया .
एयर मार्शल भदौरिया ने इस पद पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ का स्थान लिया, जो 30 सितंबर 2019 को सेवानिवृत्त हो गए .
भारतीय वायुसेना के प्रमुख के रूप में एयर मार्शल भदोरिया का कार्यकाल 2 वर्ष का होगा एयर मार्शल आरकेएस भदोरिया ने जून 1980 में भारतीय वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था और वह विभिन्न कमान स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल पदों पर रहे हैं .

रावर्ट ओ ब्रायन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 18 सितंबर 2019 रावर्ट ओ ब्रायन को अपना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया .
होस्टेज मामलों के शीर्ष अधिकारी रावर्ट ओ ब्रायन ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में जॉन बोल्टन का स्थान लिया, जिन्हें 10 सितंबर को इस पद से हटा दिया गया था.
रावर्ट ओ ब्रायन  मई 2018 से होस्टेज मामलों के शीर्ष अधिकारी के रूप में कार्यरत  थे.
इस दौरान ओ ब्रायन ने अमेरिकी बंधकों के परिवारों के साथ मिलकर काम किया और ट्रंप प्रशासन को बंधक मुद्दों पर सलाह दी .

मीनाक्षी मदन राय

केंद्र सरकार ने 14 सितंबर 2019 को जस्टिस मीनाक्षी मदन राय को सिक्किम उच्च न्यायालय की कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया .
सिक्किम उच्च न्यायालय की वरिष्ठतम  जज मीनाक्षी मदन राय ने मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस विजय कुमार बिष्ट का स्थान लिया, जो 16 सितंबर को सेवानिवृत्त हो गए.
जस्टिस मदन राय ने वर्ष 1989 में केंपस लॉ सेंटर दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की थी वह वर्ष 1990 में गंगटोक में प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट सह सिविल जज के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला थी .

पी.लक्ष्मण   रेड्डी

जस्टिस पी लक्ष्मण रेड्डी ने 15 सितंबर 2019 को आंध्र प्रदेश के पहले लोकायुक्त के रूप में  शपथ ग्रहण की जस्टिस लक्ष्मण रेड्डी अगले 5 वर्षों के लिए यह पद संभालेंगे वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद से पदभार संभालने वाले वह पहले लोकायुक्त हैं
दिसंबर 1972 में एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले पी लक्ष्मण रेड्डी वर्ष 2007-10 तक हैदराबाद स्थित केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण CAT के उप चेयरमैन रह चुके हैं .

विक्रम नाथ

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 सितंबर 2019 को जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया .
जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अनंत कुमार सुरेंद्र राय दवे के स्थान पर नियुक्त किया गया जस्टिस विक्रम नाथ इससे पहले वर्ष 2004 से इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे .

अभिजीत गुहा

current affairs  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 13 सितंबर 2019 को सेवानिवृत्त भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को होदेदा यमन में संयुक्त राष्ट्र मिशन का प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की है .
होदेदा समझौता के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र मिशन UNMHA का नेतृत्व करने के अलावा वह   रीडिप्लॉयमेंट कोऑर्डिनेशन की अध्यक्षता भी करेंगे .
अभिजीत गुहा को डेनमार्क के लेफ्टिनेंट जर्नल माइकल लालेस्गार्ड के स्थान पर नियुक्त किया गया , जिन्होंने 31 जनवरी से 31 जुलाई , 2019 तक इन पदों पर कार्य किया .

प्रमोद अग्रवाल

मध्य प्रदेश कैडर (1991 बैच )के  वरिष्ठ आईएएस( IAS) अधिकारी प्रमोद अग्रवाल को कोल इंडिया लिमिटेड का नया चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया है.
प्रमोद अग्रवाल की नियुक्ति अनिल कुमार झा के स्थान पर हुई है, जो जनवरी 2020 में कोल इंडिया लिमिटेड के सीएमडी पद से सेवानिवृत्त होंगे. वर्तमान में प्रमोद अग्रवाल मध्यप्रदेश राज्य के शहरी विकास और आवास विभाग के प्रधान सचिव के रूप में सेवारत हैं.

बी. बाल भास्कर (current affairs)

भारत के विदेश मंत्रालय ने 6 सितम्बर 2019 को डॉ.बी .बाल भास्कर को नार्वे में भारत का राजदूत नियुक्त किया .
1993 बैच के IFS अधिकारी बाल भास्कर ने  इस पद पर कृष्ण कुमार का स्थान लिया ,जो जुलाई 2018 से नार्वे में भारतीय  राजदूत थे .
इससे पहले बाल भास्कर विदेश मंत्रालय की पश्चिम एशिया व उत्तर अफ्रीका WANA डिविजन  में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे, जिसका संबंध WANA क्षेत्र में शामिल 19 देशो के भारत के साथ व्यापार सम्बन्धी सभी मामलो की देखरेख से  है .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *