current affairs 2018 in hindi , चर्चित नियुक्ति

current affairs 2018 in hindi , चर्चित नियुक्ति

आज हम जानेंगे कुछ चर्चा में रहने वाली नियुक्तियो को हम जानेंगे – राष्ट्रपति ने राज्य सभा के लिए चार सदस्यों को मनोनीत किया ,अरिजीत बसु , सोनाक्षी सिन्हा ने क्यों ज्वाइन किया यूनेस्को ,जनार्दन सिह गहलोद ,चीन के शीर्ष ग्लोबल बिजनेस स्कूल का प्रमुख किसे नियुक्त किया गया। और भी बहुत नियुक्ति के बारे में हम जानेगे। आइये जानते है।
क्या आप जानते है ?

  • राज्य सभा के द्विवार्षिक चुनावों की अधिघोसणा कौन करता है ?
  • संबिधान के किस अनुच्छेद के तहत उच्चतम न्यायालयसे विधि के प्रश्न पर राय लेने का अधिकार किसको है ?
  • सार्वजनिक लेखा समिति में राज्य सभा के कितने सदस्य होते है ?
  • हवाई द्वीप की खोज किसने की थी ?
  • देश का सबसे बड़ा , संगठित एवं व्यापक उद्योग कौनसा है ?

इन प्रश्नों के उत्तर यहाँ देखे

राष्ट्रपति ने राज्य सभा के लिए चार सदस्यों को मनोनीत किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने 14 जुलाई 2018 को राकेश सिन्हा , सोनल मानसिंह , रघुनाथ महापात्र , और राम सकल सिंह को राज्य सभा के लिए मनोनीत किया है। संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए और प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने इन चार लोगो को राज्य सभा के लिए मनोनीत किया है। इन चार नामांकनों से पहले ,राजयसभा में आठ नामांकित सदस्य थे।

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा ने बच्चो के लिए सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण को बढ़ावा देने और हमारे भविष्य के डिजिटल नागरिको को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए यूनेस्को ज्वाइन किया है।

सुनील मित्तल

भारती इंटरप्राइजेज के संथापक और चेयरमेन सुनील भारती मित्तल ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय चैंबर ऑफ कामर्स (आईसीसी )के चेयरमैन के रूप में पद छोड़ा उन्होंने 1 जुलाई से आईसीसी के मानद चेयरमैन के रूप में काम संभाला। मास्टर कार्ड के अध्यक्ष और सीईओ अजय बंगा को आईसीसी फस्ट वाइस चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया

बी. वी. आर. सुब्रह्मण्यम

छत्तीस गड कैडर के एक वरिष्ठ आई,ए एस. अधिकारी बी. वी. आर. सुब्रह्मण्यम को जम्मू काश्मीर का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

अरिजीत बसु

सरकार ने देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के प्रबंध निदेशक के रूप में अरिजीत बसु को नियुक्त किया

जनार्दन सिंह गहलोत

जनार्दन सिंह गहलोत चार वर्षो तक अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन के अध्यक्ष चुने गए। इसके अलावा ,अशोक दास की अध्यक्षता में इंग्लैंड कबड्डी एसोसिएशन को संघीय गतिविधियों की वजह असंबद्ध कर दिया गया।

टीसीए राघवन

भारत के उप राष्ट्रपति और विश्व मामलो की भारतीय परिषद् (आई. सी. डब्लू ए) के अध्यक्ष एम्. वैकैया नायडू ने डॉ. टी. सी. ए राघवन को महानिदेशक परिषद् के पूर्व पदाधिकारी सदस्य सचिव आई. सी. डब्लू. ऐ के रूप में नियुक्त किया है। यह पद भारत सरकार के सचिव पद के समकक्ष है

मेजर जनरल जोस एलडीओ

उरुग्वे के मेजर जोस ऐलाडीओ 3 जुलाई ,2018 को भारत और पकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यू. एन. एम्. ओ. जी. आई. पी. ) के अध्यक्ष चुने गए।

प्रोफ़ेसर दीपक जैन

अमेरिका में रहने वाले भारतीय प्रोफेसर दीपक जैन को चीन के शीर्ष ग्लोबल बिजनेस स्कूल का प्रमुख नियुक्त किया गया है। दीपक यह जिम्मेदारी अपने चीनी साथी ली मिंगजुन के साथ संभालेंगे।

टॉमी थामस

हाल ही में मलेशिया के सुलतान मुहम्मद पंचम ने भारतीय मूल के वकील टॉमी थामस को मलेशिया का नया अर्टानी जनरल नियुक्त किया है। इस पद पर वे मोहम्मद अपांडी अली का स्थान ग्रहण करेंगे।

ए. आर. रहमान

राज्य की उपलब्धियों को राष्ट्रिय एवं विश्व स्तर पर बढ़ावा देने हेतु प्रसिद्ध संगीतकार ए. आर. रहमान को सिक्किम का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया। उल्लेखनीय है की सिक्किम राज्य अपनी प्राकृतिक छठा एवं प्राचीन सुंदरता के कारण ईको टूरिज्म में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। साथ ही साथ सिक्किम भारत का पहला पूर्ण जैविक खेती राज्य भी है।

विश्वास पटेल

पेमेंट्स काउंसिल ऑफ़ इण्डिया (पीसीआई ) जो भुगतान और निपटान प्रणाली में कम्पनियो का प्रतिनिधित्व करने वाला एक शीर्ष निकाय है ,को विश्वास पटेल के रूप में एक नया अध्यक्ष मिल गया है।

दीदार सिंह गिल

सिंगापुर में बौध्दिक सम्पदा मामलो के भारतीय मूल के प्रतिष्ठित वकील दीदार सिंह गिल को देश के सुप्रीम कोर्ट का न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति हलीमा याकूब द्वारा गिल (59 )को दो साल के लिए सुप्रीम कोर्ट का न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *