Bird flu Alert: दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू की पुष्टी

दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू की पुष्टी  के बाद  देश के 9 राज्यों में फैला Bird flu। देश में बर्ड फ्लू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली और महाराष्ट्र में Bird flu के मामलों की पुष्टि होने के बाद देश के नौ राज्यों में अब तक बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं।

इससे पहले देश में केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली के पशुपालन विभाग के अनुसार दिल्ली में बर्ड फ्लू से हुई पक्षियों की मौत में अभी तक आए 8 सैंपल पॉजिटिव मिले हैं। दिल्ली में तीन जगहों- मयूर विहार, द्वारका और संजय झील से मृत पाए गए पक्षियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन तीनों जगह के नमूने भोपाल भेजे गए थे। जालंधर भेजे गए नमूनों की रिपोर्ट अभी नहीं आयी है। संजय झील को अलर्ट जोन घोषित किया जा चुका है। वहां अब तक 27 बतखों की मौत हो चुकी है। तीनों डीडीए के पार्क हैं और उन्हें सील कर दिया गया है।

वहीं महाराष्ट्र में भी Bird flu की पुष्टि हो गई है।  महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुंबा गांव स्थित पॉल्ट्री फार्म में करीब 800 मुर्गियों की मौत हो गई, जिसके बाद इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए। इसमें सामने आया कि मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है। रिपोर्ट सामने आते ही राज्य के मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है और साथ ही राज्य सरकार ने सभी जिलों को बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट कर दिया है और अधिकारियों को स्थिति  की निगरानी करने के आदेश दिए हैं। 

देश में Bird flu के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी राज्यों ने सतर्कता बढ़ा दी है। साफ सफाई से लेकर सैनेटाईजेशन पर खासा ज़ोर दिया जा रहा है तो वही केन्द्र ने राज्य सरकारो से भी सतर्क रहने को कहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Stay Connected

345FansLike
39FollowersFollow