Friday, January 27, 2023

Bhimgarh Dam : आज रात्रि 9 बजे भीमगढ़ डेम के खोले जाएंगे 2 गेट : Seoni news

Must Read

Bhimgarh Dam :  कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग ने बताया कि संजय सरोवर जलाशय भीमगढ़ का वर्तमान जलस्तर 516.89 मीटर है। जलस्तर तथा जल संग्रहरण क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के मद्देनजर गुरूवार 28 जुलाई को रात्रि 9 बजे से बांध के 2 गेट एक-एक मीटर खोले जाऐंगे, जिससे 10 हजार घन फिट जल की निकासी की जाएगी ।

Bhimgarh Dam
file photo

भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam)

सिवनी जिले में स्थित भीमगढ़ बांध ( Bhimgarh Dam ) एशिया का पहला मिट्टी का बांध  है। यह बांध सिवनी जिलें (Seoni district) से लगभग 50 किलोमीटर दूर है । भीमगढ़ बांध सिवनी जिलें के छपारा तहसील (Chhapara Tehsil) पर स्थित है। छपारा तहसील (Chhapara Tehsil) से बांध की दूरी 15 किलोमीटर है। यह बांध छपारा से होकर जबलपुर नागपुर हाईवे से गुजरता है,  इस कारण भीमगढ़ बांध तक पहुचना बहुत असान है । इस बांध तक आप अपने वाहन से बड़ी असानी से जा सकते है। 

भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) एशिया का पहला मिट्टी का बांध है। इस बांध का नजारा बरसात के टाइम में बहुत ही आकर्षक होता है। इस बांध में 10 गेट है और बरसात के समय पानी का जलस्तर बढ़ने के कारण इन गेटों को खोला जाता है, जिसके कारण इन गेट से अपार जल गेट से बाहर निकलता  है, जिसे देखने के लिए बहुत बड़ी संख्या में लोग यहां पर आते है। यहां का नजारा बहुत ही आकर्षक होता है। भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) को संजय सरोवर बांध भी कहा जाता है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे मृत लोगों के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -