Imp gk , gk news

भारत के जीआई उत्पादों की सूची|imp gk

Imp gk: यहां हमने कुछ उत्पादों का उल्लेख किया है जिन्हें जीआई टैग प्राप्त हुआ है, imp gk

  1. हिमाचल प्रदेश
    कांगड़ा पेंटिंग
    कुल्लू शाल
    चंबा रूमाल
  2. असम
    मुगा रेशम
    जोहा चावल
    तेजपुर लीची
  3. मणिपुर
    आकृति लांफेरे
    वांगखि फे he
    मोइरंग घी
    कच्छी नींबू
  4. पश्चिम बंगाल
    दार्जिलिंग चाय
    शांति निकेतन
    चमड़े के सामान
    खिरसापति (हिमसागर)
    आम
  5. बिहार
    मधुबनी पेंटिंग
    भागलपुर सिल्क
    सिक्की घास काम
    बिहार का
  6. उत्तर प्रदेश
    वाराणसी ग्लास मनकों
    लखनऊ चिकन क्राफ्ट
    आम मालिहाबादी दशहरी
    बनारस ब्रोकेस और सरिस
  7. राजस्थान
    जयपुर की ब्लू पॉटरी
    Kathputlis
    सांगानेरी हैंड-ब्लॉक प्रिंटिंग
  8. गुजरात
    कैम्बे का युग
    कच्छ कढ़ाई
    पाटन पटोला
  9. मध्य प्रदेश
    चंदेरी कपड़ा
    इंदौर के चमड़े के खिलौने
    रतलामी सेव
    कड़कनाथ मुर्गे
  10. छत्तीसगढ़
    बस्तर लौह शिल्प बस्तर लकड़ी का शिल्प बस्तर ढोकरा
  11. ओडिशा
    कोणार्क पत्थर की नक्काशी
    पट्टचित्र
    गंजम केवड़ा फूल
  12. तेलंगाना
    करीमनगर की सिल्वर फिलाग्री
    हैदराबाद हलीम
    नारायणपेट
    हैंडलूम साड़ी
  13. महाराष्ट्र
    पुनेरी पगड़ी
    नासिक वैली वाइन
    महाबलेश्वर स्ट्रॉबेरी
    वारली पेंटिंग
  14. कर्नाटक
    चन्नपटना खिलौने और गुड़िया
    मैसूर संदल साबुन
    मैसूर जैस्मीन
  15. आंध्र प्रदेश
    पोचमपल्ली इकत
    कोंडापल्ली बोम्मल्लू
    तिरुपति लड्डू
  16. पांडिचेरी
    विलियानूर टेराकोटा वर्क्स
  17. तमिलनाडु
    कांचीपुरम रेशम
    कोयम्बटूर वेट ग्राइंडर
    तंजावुर पेंटिंग
    नागरकोइल के मंदिर के आभूषण, इरोड हल्दी
  18. केरल
    अरनमुला कन्नडी
    पलक्कड़न मटका चावल
    बलरामपुरम सरिस, तिरूर सुपारी आदि
Imp gk
Imp gk

 सम्मान एवं पुरस्कार imp gk

1. मनोज बाजपेयी को फिल्‍म भोंसले के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड मिला

मनोज वाजपेयी को ‘भोंसले’ में उनकी भूमिका के लिए एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।हिंदी फीचर फिल्‍म ‘भोंसले’ एक पुलिस कांस्टेबल (बाजपेयी) की कहानी बताती है, जो स्थानीय राजनेताओं के साथ प्रवासियों के लिए संघर्ष करता है।प्रशंसित अभिनेता मनोज बाजपेयी ने वांग जिंगचुन (चीन), नविद मोहम्‍मदजाद्देह और मोहसिन तानाबंदेह (ईरान), और एरान नईम (इज़राइल) जैसे अंतर्राष्ट्रीय अभिनेताओं के सामने जीत हासिल की।रिधम जान्‍वे ने अपनी प्रथम निर्देशकीय फिल्म द गोल्ड-लेडेन शीप एंड द सेक्रेड माउंटेन के लिए यंग सिनेमा पुरस्कार जीता।

2. बॉडीबिल्डर चित्रेश नतेसन ने दक्षिण कोरिया में मिस्टर यूनिवर्स 2019 का खिताब हासिल किया

पूर्व हॉकी खिलाड़ी से बॉडीबिल्डर बनेचित्रेश नतेसन (33 वर्षीय) को दक्षिण कोरिया में आयोजित 11वीं वर्ल्‍ड बॉडीबिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप (WBPF) में मिस्टर यूनिवर्स 2019 का ताज पहनाया गया।भारत ने इसी प्रतिस्पर्धा की टीम चैंपियनशिप श्रेणी में दूसरा स्थान हासिल किया।चित्रेश नतेसन (5 फीट 7 इंच लंबे) 90 किलोग्राम वर्ग में मिस्टर यूनिवर्स (प्रो) 2019 का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

स्रोत: द हिंदू

3. बांग्लादेश में फ्लोटिंग स्कूल प्रॉजेक्ट ने आगा खान आर्किटेक्चर अवार्ड जीता

बांग्लादेश के फ्लोटिंग स्कूल प्रॉजेक्‍ट (दक्षिण कनारचोर में) ‘आर्केडिया एजुकेशन प्रॉजेक्ट’ ने आगा खान आर्किटेक्‍चर अवार्ड जीता।इस प्रॉजेक्‍ट में उस क्षेत्र में एक स्कूल का निर्माण शामिल है जो मानसून के महीनों के दौरान पानी के नीचे रहता है।वास्तुकार (सैफ उल हक) ने ऐसे स्कूल को तैयार किया था जो शुष्क मौसम के दौरान भूमि पर रहता है और मानसून के दौरान यह क्षेत्र पानी में डूब जाता है।उन्होंने स्कूल के लिए उभयचर संरचना के निर्माण हेतु केवल स्थानीय सामन- बांस, पुराने टायर और स्टील ड्रम का उपयोग किया।स्कूल स्थानीय लोगों के लिए आश्रय स्‍थल, दिवस देखभाल केंद्र और व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के रूप में भी कार्य करता है।

नोट:

आगा खान आर्किटेक्चर अवार्ड तीन वर्षीय चक्र में प्रदान किया जाता है और इसमें 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का मौद्रिक पुरस्कार होता है जिसे अनेक विजेता प्रॉजेक्‍ट के बीच साझा किया जाता है।यह इमारतों और व्‍यक्‍तियों के अलावा परियोजनाओं, टीम और हितधारकों को सम्‍मानित करता है।

 स्रोत: ए.आई.आर न्यूज

 महत्वपूर्ण दिवस

4. 25 नवंबर: महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन का अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में महिलाओं के खिलाफ हो रही हिंसा को रोकने और इसका अंत करने के लिए हर वर्ष 25 नवंबर को मनाया जाता है।इस वर्ष का विषय “Orange the World: Generation Equality Stands Against Rape” है।विषय में नारंगी रंग व्यापक मानव अधिकारों के उल्लंघन, जो दुनिया भर में हर तीन महिलाओं और लड़कियों में से 1 को प्रभावित करता है, के बिना एक बेहतर भविष्य का प्रतीक है।

स्रोत: UN.org

5. NCC ने अपना 71वां स्थापना दिवस मनाया

नेशनल कैडेट कोर (NCC) ने कैडेटों के जुलूस, सांस्कृतिक गतिविधियों और सामाजिक विकास कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ पूरे देश में अपना 71वां स्थापना दिवस मनाया।NCC दिवस जो हर वर्ष नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है, धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया।नेशनल कैडेट कोर तीनों सेनाओं का एक संगठन है, जिसमें सेना, नौसेना और वायु सेना शामिल हैं।कई कैडेटों ने खेल और साहसिक कार्यों के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों से देश और संगठन को गौरवान्वित किया है।

नोट:

नेशनल कैडेट कोर सशस्त्र बलों की युवा शाखा है जिसका मुख्‍यालय नई दिल्‍ली में है।

 श्रद्धांजलियां

6. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैलाश जोशी का निधन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता कैलाश जोशी (91 वर्षीय) का निधन हो गया।श्री जोशी जिन्‍हें ’राजनीति का संत’ कहा जाता था, ने मध्य प्रदेश के 9वें मुख्‍यमंत्री (जून 1977 से जनवरी 1978 तक) के रूप में कार्य किया।वह आठ बार विधायक रहे और राज्यसभा एवं लोकसभा दोनों सदनों के सदस्य के रूप में कार्य किया।

 स्रोत: ए.आई.आर न्यूज

7. पश्‍चिम बंगाल के पूर्व मंत्री क्षिति गोस्वामी का निधन

रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP) के महासचिव और पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्रीक्षिती गोस्वामी (76 वर्षीय) का चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।गोस्वामी राज्य में वाम मोर्चा सरकार में ज्योति बसु और बुद्धदेव भट्टाचार्य के मंत्रिमंडल में PWD मंत्री थे।वह वर्ष 2012 से कुछ वर्षों तक RSP के राज्य सचिव भी थे।

 स्रोत: न्यूज 18

 कला एवं संस्कृति

8. महासागर नृत्य महोत्सव 2019 कॉक्स बाजार में शुरू हुआ

बांग्लादेश के सांस्कृतिक राज्य मंत्री के.एम. खालिद ने बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में महासागर नृत्य महोत्सव2019 का उद्घाटन किया।महासागर नृत्य महोत्सव बांग्लादेश का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव है जिसमें 15 देशों के 200 से अधिक डांसर, कोरियोग्राफर और विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।इस वर्ष के महोत्‍सव का विषय ‘दूरी को कम करना’ या दूरोत्‍तर सेतुबंधन है।महोत्सव का आयोजन नृत्यजोग द्वारा किया जा रहा है जो वर्ल्‍ड डांस अलायंस (WDA) की बांग्लादेशी शाखा है।

स्रोत: ए.आई.आर न्यूज

9. संगाई महोत्सव 2019 मणिपुर में प्रारंभ हुआ

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने इंफाल के हप्‍टा कंगजेईबुंग में सप्ताह भर चलने वाले मणिपुर संगाई महोत्सव2019 का उद्घाटन किया।महोत्‍सव के दौरान, राज्य के साथ-साथ अन्य राज्यों के विभिन्न समुदायों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, पारंपरिक खेल, लोक नृत्य और शास्त्रीय संगीत का प्रदर्शन किया जाएगा।महोत्‍सव का समापन इस महीने की 30 तारीख को होगा।

स्रोत: टाइम्‍स ऑफ इंडिया

 राष्ट्रीय घटनाक्रम

10. गडकरी ने नागपुर में एग्रो विजन 2019 में बुकलेट का विमोचन किया

नितिन गडकरी (केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री) ने नागपुर में आयोजित एग्रो विजन-2019 में ‘कनवर्जेन्‍स ऑफ नेशनल हाइवे इंप्रूवमेंट/कंस्‍ट्रक्‍शन विद वाटर कन्‍जर्वेशन एंड ग्राउंड वाटर रीचार्ज’ नामक एक बुकलेट का विमोचन किया।कृषि प्रदर्शनी, एग्रो विजन शो (4-दिवसीय) उस प्रयोजन को दर्शाता है जहां भारतीय कृषि क्षेत्र सफलता की नई ऊंचाई प्राप्त कर सकता है।11वें एग्रो विजन के विषय को “सतत विकास के लिए स्मार्ट तकनीक” के रूप में चुना गया है।

 स्रोत: ए.आई.आर न्यूज

11. दो दिवसीय एयर फोर्स कमांडर कॉन्‍फ्रेंस नई दिल्ली में प्रारंभ हुई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में दो दिवसीय एयर फोर्स कमांडर कॉन्‍फ्रेंस का उद्घाटन किया।भारतीय वायु सेना के शीर्ष कमांडर इसमें भाग ले रहे हैं।वे वायु सेना से संबंधित परिचालन, रखरखाव और प्रशासी मामलों पर चर्चा करेंगे।

स्रोत: ए.आई.आर न्यूज

 राज्य घटनाक्रम

12. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने फाइलेरिया के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने फाइलेरिया के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया।इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की 65 हजार से अधिक टीमें 10 दिसंबर तक लगभग 5 करोड़ लोगों को दवा वितरित करेंगी।इस वर्ष, राज्य के 19 जिले को डबल ड्रग और ट्रिपल ड्रग श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिसमें उन्‍हें DEC टैबलेट, एल्बेंडाजोल और इवरमेक्टिन प्रदान की जाएगी।केंद्र सरकार ने वर्ष 2021 को देश में फाइलेरिया के पूर्ण उन्मूलन की अंतिम समयसीमा निर्धारित किया है।

 स्रोत: ए.आई.आर न्यूज

13.  सरकार ने किसानों के लिए3,795 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की

गुजरात सरकार ने बेमौसम बारिश के कारण फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों के लिए 3,795 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है।राहत पैकेज से राज्य भर के 56 लाख से अधिक किसानों को मदद मिलेगी।उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल के अनुसार, कुल पैकेज (1,641 करोड़ रुपये) बजटीय प्रावधान के माध्यम से और 2,145 करोड़ रुपये राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत दिए जाएंगे।किसानों को 4,000 रुपये से लेकर 13,000 रुपये तक की सहायता मिलेगी।

 स्रोत: हिंदुस्तान टाइम्स

14. केंद्र सरकार ने NDFB पर लगे प्रतिबंध में 5 वर्ष का विस्तार किया

केंद्र सरकार ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (NDFB) के साथ-साथ उसके सभी समूहों, गुटों और मुख्‍य संगठनों पर लगा प्रतिबंध 5 वर्ष तक बढ़ाया।गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, NDFB जनवरी 2015 से हिंसा की घटनाओं में 19 नागरिकों की हत्या में शामिल था।

 अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाक्रम

 स्रोत: AIR

15. अमेरिका ने भारत को MK-45 नौसेना तोपों की बिक्री की मंजूरी दी

अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को 1 बिलियन डॉलर की परिष्कृत नौसेना तोपों की बिक्री को मंजूरी दी।MK-45 तोपें विशेष रूप से अरब सागर में भारत की नौसेना क्षमताओं को बढ़ाएंगी।तोप प्रणाली अमेरिका और अन्य मित्र सैन्‍य बलों के साथ पारस्‍परिकता को बढ़ाते हुए सतह-रोधी युद्ध और वायु-रोधी रक्षा मिशन का संचालन करने की क्षमता प्रदान करेगा।

 स्रोत: TOI

16. वैश्विक आतंकवाद सूचकांक 2019

वैश्विक आतंकवाद सूचकांक (GTI) 2019 के अनुसार, वर्ष 2014 में आतंकवाद से होने वाली मौतें उच्‍चतम स्‍तर पर होने के बाद से लगातार चौथे वर्ष इसमें गिरावट आई है।अब, वर्ष 2014 के बाद से मौतों की संख्या में 52% की कमी आई है, जो 33,555 से गिरकर 15,952 हो गई है।अफगानिस्तान इराक को पीछे छोड़कर वर्ष 2018 में आतंकवाद से सर्वाधिक प्रभावित देश था, इराक वर्ष 2014 से शीर्ष पर था।आतंकवाद से प्रभावित देशों की सूची में भारत सातवें स्थान पर है (वर्ष 2018 में 748 आतंकवादी घटनाओं में 350 भारतीय मारे गए और 540 घायल हुए)।

नोट:

आतंकवाद से सर्वाधिक प्रभावित देश: अफगानिस्तान (पहला), इराक (दूसरा), नाइजीरिया (तीसरा) सीरिया (चौथा), पाकिस्तान (पांचवां), सोमालिया (छठवां), भारत (सातवां), यमन (8वां)

स्रोत: द हिंदू

 खेल

17. नडाल ने डेविस कप खिताब2019 जीता

राफेल नडाल (विश्व नंबर-एक) ने स्पेन के काजा मैजिका मैड्रिड, स्पेन में एक उल्‍लासित स्‍थानीय दर्शकों के समक्ष कनाडा के डेनिस शापोवालोव को हराकर छठा डेविस कप खिताब जीता।नडाल (33 वर्षीय) ने शापोवालोव को 6-3, 7-6 (9-7) से हराकर स्पेन को कनाडा के खिलाफ 2-0 से जीत दिलाई।यह वर्ष 2011 के बाद से स्पेनिश टीम का पहला डेविस कप खिताब और कुल छठा डेविस कप खिताब था।राफेल नडाल को टूर्नामेंट में खेले गए आठ में से आठ मैच जीतने के बाद उनके प्रदर्शन के लिए मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (MVP) का पुरस्कार मिला।वर्ष 2019 में, नडाल ने फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन जीता, ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल और विंबलडन के सेमीफाइनल तक पहुंचे।

नोट:

2019 डेविस कप (108वां संस्करण) पुरुषों की राष्ट्रीय टेनिस टीमों के बीच एक टूर्नामेंट है, जो राकुटेन द्वारा प्रायोजित है।

 स्रोत: डीडी न्यूज

18. लक्ष्‍य सेन ने स्कॉटिश ओपन खिताब जीता

भारत के लक्ष्य सेन (18 वर्षीय) ने ग्लासगो में आयोजित स्कॉटिश ओपन में पुरुषों का एकल खिताब जीता।लक्ष्‍य सेन ने तीन महीने में अपना चौथा खिताब हासिल करने के लिए यगोर कोएल्‍हो को 18-21, 21-18, 21-19 से हराया।एक महीने के अंदर, लक्ष्‍य ने डच ओपन में अपना पहला BWF सुपर 100 खिताब जीता, जिसके तुरंत बाद दूसरा जर्मनी में सार लोर लक्‍स ओपन में जीता।

 स्रोत: ए.आई.आर न्यूज

19. भारत ने अंडर-15 एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप में 13 स्वर्ण सहित 28 पदक जीते

भारत ने 28 पदक (13 स्वर्ण, 14 रजत और 1 कांस्य) के साथ अंडर-15एशियाई चैंपियनशिप में अपना अभियान समाप्‍त किया।पहली बार, भारत फ्री स्टाइल श्रेणी की टीम रैंकिंग में 225 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा और सभी दस पहलवानों ने पोडियम पर शीर्ष स्‍थान हासिल किया।कजाकिस्तान दूसरे स्थान पर जबकि जापान तीसरे स्थान पर रहा।

 20. मध्‍य प्रदेश के एथलीटों को सरकारी नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण मिलेगा

मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्रीजीतू पटवारी ने घोषणा की है कि राज्य के खेल से संबंधित व्‍यक्‍तियों कोसरकारी नौकरियों में 5% आरक्षणमिलेगा।मंत्री ने यह भी घोषणा की कि सभी CBSE, सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चे अंडर 16 राज्य स्तरीय ओलंपिकमें शामिल होंगे।वर्तमान में, प्रतियोगिता का आयोजन 16 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के लिए किया जा रहा है।इसमें 10 खेल (हॉकी, बास्केटबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, कुश्ती, बैडमिंटन और टेबल टेनिस) शामिल हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *