Friday, January 27, 2023

Australia का national anthem में हुआ बदलाव

Must Read

Australia का national anthem में हुआ बदलाव

नए साल की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि राष्ट्रगान की दूसरी पंक्ति, एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर को “For we are young and free” को बदलकर “For we are one and free” कर दिया गया है. यह बदलाव शुक्रवार 01 जनवरी से लागू है

31 दिसंबर 2020 की रात को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक सरप्राइज घोषणा करते हुए अपने देश के राष्ट्रगान में कुछ शब्दों को फेरबदल किया ।
ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रगान में एक लाइन बदलाव करी गई। वह इसलिए की गई ताकि वहां के मूलनिवासी लोगों को सम्मान दे सके ऐसी मंशा के साथ उन्होंने अपने राष्ट्रगान में बदलाव किया है ।
इसी कारण उन्होंने अपने राष्ट्रगान में एक लाइन में बदलाव किया है “यंग एंड फ्री” सेकंड लाइन में आती थी उसकी जगह “वन एंड फ्री ” शब्द को जोड़ा गया है ।

यह बदलाव क्यों किया गया है :-
यह बदलाव इसलिए किया गया है ताकि यहां के रहने वाले मूलनिवासी को उन्हें सम्मान दिया जा सके । ऑस्ट्रेलिया में करीब 50, 000 साल पहले से अनावृत रह रहे हैं इसलिए उन्हें सम्मान देने के लिए राष्ट्रगान में एक जनवरी 2021 से बदलाव किया गया है ऑस्ट्रेलिया जो लगभग 130 – 140 साल पुराना देश है पर वहां के मूल निवासी जो 50,000 साल पहले से यहां पर रह रहे हैं । ऑस्ट्रेलिया उनको सम्मान दिखाना चाहता है जबकि ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में लगभग 200 साल से लगातार मूलनिवासी पर अत्याचार हो रहे हैं। 1920 तक उनके खिलाफ लड़ाई लड़ी जा रही थी यह इतिहास वैसा ही है जैसे अमेरिका के मूल निवासी के खिलाफ हुआ था उसी तरह का इतिहास ऑस्ट्रेलिया में देखा गया है ऑस्ट्रेलिया में रह रहे मूलनिवासी जो 50 हज़ार साल पहले से रह रहे हैं । उनका अलग धार्मिक कल्चर है उनकी वेशभूषा अलग है रहन-सहन अलग है और रूप- रंग भी अलग है । हालांकि ऑस्ट्रेलिया को इसलिए स्थापित किया गया था क्योंकि उस समय ब्रिटेन के जेल भर रही थी और उनको कहीं और बसाने उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर बसाया ।
जेम्स कुक ने वैसे ऑस्ट्रेलिया को खोजा था जैसे कोलंबस ने अमेरिका को खोजा था।

ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी :-
हालांकि मूलनिवासी पर कई सालों पहले से बहुत अत्याचार होते आ रहे हैं ।1930 – 40 तक ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मूल निवासियों को जंगल में रहने तक के लिए कह दिया था और कहीं लोगों को देश छोड़कर बाहर जाना पड़ता था या भेज दिया जाता था । कई युद्ध में मारे गए । 1950 में ऑस्ट्रेलिया सरकार ने एक नए नियम के अनुसार मूल निवासी के बच्चे के गोद लेते समय उसके पूरे धार्मिक नियम को भी अलग करने का नियम बना दिया गया और इसी तरह के अत्याचार कई बार बीसवीं सदी तक होते आए हैं। और इसलिए इन मूल निवासियों को सम्मान देने के लिए ऑस्ट्रेलिया सरकार ने उनके राष्ट्रगान में कुछ शब्दों का बदलाव किया है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे मृत लोगों के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -