अमेरिका: जो बाइडेन ने ली अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने बुधवार को राजधानी वाशिंगटन डीसी में आयोजित एक ऐतिहासिक समारोह में 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली. 78 वर्षीय जो बाइडेन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद कहा कि हम अमेरिका को एकजुट करेंगे. अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज सुनी जाएगी और अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खारिज कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा.

कमला हैरिस ने ली 49वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ

जो बाइडेन के शपथ लेने से पहले कमला हैरिस ने देश के 49वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस सोनिया सोटोमायोर ने उन्हें शपथ दिलाई. 56 वर्षीय कमला हैरिस को पहली महिला उपराष्‍ट्रपति बनने का गौरव भी हासिल हुआ है.
शपथ ग्रहण समारोह के बाद अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस पहुंचकर 46वें संयुक्त राज्य अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला. पद संभालते ही जो बाइडन ने कई बड़े फ़ैसलों पर हस्ताक्षर किए हैं.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करने के साथ-साथ 17 कार्यकारी कार्यवाहियों पर कदम उठाया है. जिसमें से पहले कार्यकारी आदेश के तहत सभी अमेरिकियों को कोविड-19 के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

जलवायु परिवर्तन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के दोबारा शामिल होने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. अमेरिका आज से 30 दिन बाद पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल हो जाएगा.

राष्ट्रपति बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ रिश्तों को बहाल करते हुए डॉ एंथोनी सी फॉसी को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का प्रमुख बनाया है. इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण कार्यकारी आदेशों में मुस्लिम बहुल देशों पर लगाई गई यात्रा-पाबंदियों को हटाने का भी फैसला लिया गया है और विदेश मंत्रालय को जल्द ही वीजा प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है.

अमेरिका ने मेक्सिको से लगी सीमा पर आपातकाल की घोषणा को भी वापस ले लिया है और साथ ही मेक्सिको की सीमा पर बनने वाली दीवार के निर्माण पर भी रोक लगा दी है. इसके अलावा अन्य कार्यकारी आदेशों में जो बाइडेन ने कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन को दिए गए परमिट को भी रद्द कर दिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर शपथ लेने पर बधाई दी है. पीएम ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण करने पर जो बाइडेन को मेरी हार्दिक बधाई. मैं भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्साहित हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस को दी बधाई

पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर बधाई. यह एक ऐतिहासिक अवसर है, भारत और अमेरिका के संबंधों को और अधिक मज़बूत बनाने के लिए मैं उत्सुक हूं. भारत-अमेरिका की साझेदारी विश्व के लिए फायदेमंद होगी.

E-attendant system ‘‘PRAYAS App‘‘ से हो रहे कार्मिक के सेवा संबंधी काम

खबर सीधे आपके Whatsapp (वाट्सऐप) में अभी ज्वाइन करे ……click here

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,617FansLike
2,675FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

%d bloggers like this: