Sunday, January 29, 2023

सौर संयंत्र की स्थापना करने के इच्छुक कृषकों से ऑनलाईन सहमति आमंत्रित

Must Read

जिला अक्षय ऊर्जा (saur urja yojna) अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि कृषकों के आर्थिक विकास के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान योजना (कुसुम)(government sour urja) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित विद्युत सब स्टेशनों के समीप स्थित भूमि पर सौर संयंत्र की स्थापना करने के इच्छुक कृषकों की सहमति लिए जाने हेतु ऑनलाईन पोर्टल कार्यशील हो गया है। (www.emsolarpump.mp.gov.in), (www.mprenewable.nic.in) पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।





यह भी देखे : SBI बैंक ने बदल दिए 4 नियम, 40 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर !





उन्होंने बताया कि योजना का मुख्य उद्देश्य कृषकों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ सम्पन्न करना है योजना के तहत कृषक अपने खेत की उपजाऊ भूमि में सोलर संयंत्र (solar urja) की स्थापना स्वयं के द्वारा या किसी निवेशक के साथ संयुक्त रूप से कर सकेगा। जिससे कृषक को एक नियमित आय हो सकेगी। योजना के तहत 500 किलोवॉट से 2 मेगावॉट क्षमता तक के संयंत्रों की स्थापना की जाना प्रस्तावित है। इस योजना से विशेषकर कम भूमि वाले कृषकों की निर्भरता पूर्णरूप से कृषि पर नहीं रहेगी उनको सोलर संयंत्र (saur urja) से एकमुश्त नियमित आय होती रहेगी। पूरे प्रदेश में अभी कुल 910 सब-स्टेशनों पर योजना का प्रथम चरण प्रारंभ किया गया है।





इस योजना में कृषक/कृषकों के समूह/ सहकारी संस्थान/ पंचायत/ फॉरमर/ प्रड्युसर ऑर्गनाईजेशन/ वॉटर यूजर एसोसिएशन अथवा डेवलपर के माध्यम से भी योजना अंतर्गत पात्रता होगी। ऑनलाईन सहमति 15 अक्टूबर 20 तक दर्ज की जा सकती है। जैसे ही चिन्हांकित सब-स्टेशनों के आस-पास के कृषकों की सहमति प्राप्त होती है संयंत्र (Solar energy) स्थापना हेतु अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।





अधिक जानकारी के लिय आप हमारे Whatsapp (वाट्सऐप) ग्रुप ज्वाइन करे …….





आज के मुख्य समाचार :-






https://youtu.be/VyuiyaUuuPw








कालोनाइजर के लायसेंस नियमों के अधीन अपेक्षाओं कारण निरस्त





Rgpv Bhopal इंजीनियरिंग कोर्स के बैकलॉग छात्रों की open book प्रणाली…


- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

छेत्र में विशेष पत्रकारिता का हुआ सम्मान

जनपद पंचायत नैनपुर कि ग्राम पंचायत पिंडरई मैं विगत कई दिवशो से चल रहे क्रिकेट टेनिस बाल प्रतियोगिता के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -