sewa bhoj yojna

सेवा भोज योजना क्या है |seva bhoj yojna information in hindi

srd news current affairs in hindi 

आइये जानते है देश और दुनिया की कुछ खास खबरे जो परीक्षा की द्रष्टि से महत्वपूर्ण है। आज हम जानेंगे जम्मू कश्मीर की चार प्रमुख नदियाँ राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित यूएन सुरक्षा परिषद् ने दो साल के लिए कितने सदस्यों का चुनाव किया अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के मामले में भारत कौनसे स्थान पर है ,सेवा भोज योजना और भी महत्वपूर्ण जानकारी।
सेवा भोज योजना 

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2018 -19 और 2019 -20 के लिए कुल 325 करोड़ रूपये की लागत से ‘ सेवा भोज योजना ‘ नामक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत भोजन / प्रसाद / लंगर( सामुदायिक रसोई )/ भंडारे के लिए घी / तेल / आटा / मैदा / व / चावल / दाल / चीनी / बुरा / गुड़ / जैसी कच्ची सामग्री की खरीदारी पर केंद्रीय वस्तु और सेवाकर और एकीकृत वस्तु और सेवाकर का केंद्र सरकार का हिस्सा लौटा दिया जायगा। लोगो / श्रद्धालुओं को बगैर किसी भेदभाव के निशुल्क भोजन / प्रसाद / लंगर / भंडारा प्रदान करने वाले परोपकारी धार्मिक संस्थानों का वित्तीय बोझ कम करना इसका उद्देश्य है।

सैनिटरी नैपकिन ” जनौषधि सुविधा ” की शुरुआत

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक सड़क परिवहन एवं राजमार्ग ,जहाजरानी राज्य मंत्री श्री मनसुख एल. मंडाविया ने प्रधानमन्त्री भारतीय जनौषधि परियोजना के तहत पर्यावरण अनुकूल सैनिटरी नैपकिन ” जन ओषधि सुविधा की शुरुआत की , अब किफायती सैनिटरी नैपकिन देशभर में 33 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशो के 3600 से अधिक जनौषधि केन्द्रो पर उपलब्ध होगी।

जम्मू कश्मीर की चार प्रमुख नदियाँ राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर की चार प्रमुख नदियों – झेलम चिनाब , सिंधु एवं रावी को राष्ट्रीय जलमार्ग घोसित करते हुए इनका विकास करने की घोसणा की है।इससे अंतर्देशीय नौवहन को गति मिलेगी तथा जल परिवहन एवं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा इस आशय की घोषणा करते हुए जम्मू काश्मीर के जन स्वास्थ्य इंजीनियरिंग , बाढ़ नियंत्रण एवं सिचाई मंत्री श्री शामलाल चौधरी ने 31 जनवरी 2018 को जम्मू में बताया की राष्ट्रीय जलमार्गो के रूप में इन जलमार्गो का विकास भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जायगा उन्होंने बताया की इन जलमार्गो पर विकास एवं इन पर टर्मिनल्स आदि के निर्माण के सम्बन्ध में प्राधिकरण की फेजेबिलिटी परियोजना रिपोर्ट पर राज्य सरकार द्वारा विचार किया जा रहा है।

यूएन सुरक्षा परिषद् ने दो साल के लिए पांच सदस्यों का चुनाव किया

महासभा ने 1 जनवरी 2019 से सुरक्षा परिषद् में दो साल की अवधि के लिए जर्मनी बेल्जियम , दक्षिण अफ्रीका, डोमिनिकन गणराज्य और इंडोनेशिया का चुनाव करने के लिए बोट किया। नीदरलैंड , स्वीडन, इथियोपिया , बोलिविया और कजाकिस्तान में इस वर्ष के अंत में पांच सीट छोड़ने वाले पांच सदस्य है।

अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के मामले में भारत दुसरे स्थान पर

वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,86,000 भारतीय छात्र पड़ रहे है जिसके चलते अमेरिका में चीन के बाद सबसे ज्यादा विदेशी छात्र भारतीय है।

पिछले प्रश्नो का उत्तर

  • धूम्रपान में पूर्णतः प्रतिबन्ध लगाने वाला विश्व का पहला देश कौनसा है ?
  • उत्तर :- भूटान है।
  • प्रमुख संगीत शिक्षण संस्था गन्धर्वा महाविद्यालय कहा है ?
  • उत्तर :- नई दिल्ली में।
  • पहला यूआईडी कार्ड कहा जारी किया गया ?
  • उत्तर :- महाराष्ट्र में
  • पहला यूआईडी कार्ड कहा जारी किया गया?
  • उत्तर :- उत्तराखंड में।
  • कपिलधारा जलप्रपात का सम्बन्ध किस राज्य से है ?
  • उत्तर :- मध्यप्रदेश।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *