Monday, February 6, 2023

सेना प्रमुख ने खुद को किया प्रधानमंत्री घोषित ! जानिए पूरा मामला

Must Read

म्यांमा सेना के प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन आंग लाइंग ने अपने को प्रधानमंत्री घोषित किया

म्यांमा की राज्य प्रशासन परिषद को ‘म्यांमार की कार्यवाहक सरकार’ के रूप में नया नाम दिया गया है। म्यांमा सेना के प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन आंग लाइंग ने अपने को प्रधानमंत्री घोषित किया है। रविवार को एक टेलीविज़न भाषण में जनरल लाइंग ने 2023 तक चुनाव कराने का भी वादा किया।

myamaar news


नवनिर्वाचित संसद की बैठक के एक दिन पहले एक फरवरी को स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने के बाद जनरल लाइंग ने फरवरी में म्यांमा में सत्ता संभाली थी।

अपने भाषण में जनरल लाइंग ने कहा कि वह अगस्त 2023 तक चुनाव कराकर लोकतंत्र और संघवाद पर आधारित सरकार की स्थापना की गारंटी देते हैं।

सैन्य सरकार और उसके विरोधियों के बीच बातचीत शुरू करने के लिए एक विशेष दूत के चयन को अंतिम रूप देने के लिए आसियान के विदेश मंत्रियों की बैठक 2 से 7 अगस्त के बीच होने वाली है। इससे पहले, अप्रैल में आसियान ने हिंसा को तत्काल रोकने और एक विशेष दूत द्वारा म्यांमा की यात्रा का सुझाव दिया था।

म्यांमा में सैन्य सरकार के खिलाफ फरवरी से लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। मानवाधिकार संस्‍था असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स के अनुसार अब तक सैन्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 940 लोग मारे गए हैं और करीब सात हजार लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

ऐरा पशुओं की समस्याओं को लेकर कमिश्नर कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन

श्री राम दूत, रीवा/मध्य प्रदेश: धरने में पधारे मध्य प्रदेश कांग्रेस (जनरल सेक्रेटरी) सीधी जिले के प्रभारी एड. ब्रजभूषण...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -