Sunday, January 29, 2023

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की IMF प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा से मुलाकात

Must Read

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आई एम एफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की ,राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष-आई एम एफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा से आज राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। 

Kristalina Georgieva

राष्‍ट्रपति मुर्मू ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक जैसी संस्थाओं ने कोरोना महामारी के दौरान  कम आय वाले देशों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा प्रणाली की स्थिरता बनाए रखने में आईएमएफ की अहम भूमिका है।

सुश्री मुर्मू ने कहा कि आज भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। भारत में स्टार्ट-अप की सफलता, विशेष रूप से यूनिकॉर्न की बढ़ती संख्या औद्योगिक प्रगति का उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि भारत की प्रगति समावेशी है जिसमें दलितों, जरूरतमंदों और हाशिए पर पहुंचे लोगों का विकास शामिल है।

भारत में 2023 में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में बोलते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि जी-20 में बहुपक्षीय सहयोग समावेशन, लचीलेपन और विविधता पर आधारित होना चाहिए। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारत की अध्‍यक्षता के दौरान जी-20 मंच सभी के लिए शांतिपूर्ण और समृद्ध विश्‍व के निर्माण की आकांक्षा के साथ आगे बढ़ेगा।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

छेत्र में विशेष पत्रकारिता का हुआ सम्मान

जनपद पंचायत नैनपुर कि ग्राम पंचायत पिंडरई मैं विगत कई दिवशो से चल रहे क्रिकेट टेनिस बाल प्रतियोगिता के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -