महेंद्र सिंह धोनी को ट्रेनिंग के लिये सेना प्रमुख बिपिन रावत से मिली अनुमति


महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)





पूरा नाम (Name) महेन्द्र सिंह धोनी
जन्म (Born) 7 जुलाई 1981
जन्मस्थान (Birthplace) रांची, बिहार, भारत
उपनाम (Nickname) माही
ऊंचाई (Height) 5 फीट 9 इंच (1.75 मीटर)
पिता (Father) पान सिंह
माता (Mother) देवकी देवी
जीवनसाथी (Wife) साक्षी धोनी
बच्चे (Children) जीवा (बेटी )




भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने दी अनुमति





भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी को हाल ही में प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में दो महीने की ट्रेनिंग करने के लिये अनुमति मिल गयी है. महेंद्र सिंह धोनी प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हैं. वे फिलहाल सेना के साथ ट्रेनिंग करना चाहते हैं.
महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के वजह से साल 2011 में प्रादेशिक सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी. कपिल देव के बाद महेंद्र सिंह धोनी यह सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. महेंद्र सिंह धोनी को मानद कमीशन दिया गया क्योंकि वे एक यूथ आइकन हैं. वे युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में टीम इंडिया (Team India) के सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद हर जगह एमएस धोनी (MS Dhoni) का रिटायरमेंट हॉट टॉपिक रहा. हर जगह खबरें आने लगीं कि वर्ल्ड कप के बाद धोनी (MS Dhoni) रिटायरमेंट ले लेंगे. लेकिन धोनी (MS Dhoni) का कुछ और ही प्लान है. वो फिलहाल रिटायरमेंट के मूड में नहीं है. वो भारतीय आर्मी (Indian Army) के साथ 2 महीने तक ट्रेनिंग करेंगे. जिसके लिए वो वेस्टइंडीज दौरे (India Tour Of West Indies) के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. धोनी ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे से खुद को अनुपलब्ध बताते हुए दो महीने का ब्रेक लेने का फैसला किया है. धोनी (MS Dhoni) ने बीसीसीआई को अपने फैसले से अवगत करा दिया है और कहा है कि अब वह आर्मी में पैराशूट रेजिमेंट (Parachute Regiment battalion) से जुड़ने जा रहे हैं






Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *