Sunday, January 29, 2023

बच्चियों को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया, अंधविश्वास में डूबी महिलाएं : Damoh samachar

Must Read

दमोह : बारिश के लिए अंधविश्वास में डूबी महिलाओं ने बच्चियों को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया


damoh mp news today

 यह मामला दमोह जिले की जबेरा तहसील के अंतर्गत बनिया गांव का है. अंधविश्वास से घिरी महिलाओं ने कुछ बच्चियों के कपड़े उतरवाए, गीत गाए और गांव में बच्चियों को घुमाया.

दमोह. मध्य प्रदेश के दमोह जिले में पिछले वर्ष की बारिश के मुकाबले इस बार अभी तक काफी कम बारिश हुई है. जिसके चलते धान की फसलें सूखने लगी हैं. जिले में अच्छी बारिश के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में परंपरागत टोटकाओं का दौर शुरू हो गया है. ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में यह अंधविश्वास गहरे बैठा हुआ है कि मासूम बच्चियों को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाने से बारिश होती है. इसी अंधविश्वास से घिरी महिलाओं ने कुछ बच्चियों के कपड़े उतरवाए, गीत गाए और गांव में बच्चियों को घुमाया

यह मामला दमोह जिले की जबेरा तहसील के अंतर्गत बनिया गांव का है. यहां धान की फसल सूखने पर पहले तो गांव की महिलाएं एकत्रित हुईं. फिर उसके बाद में उन्होंने मूसल पर मेंढक को रस्सी से बांधकर उल्टा टांगा और अपने घरों की करीब छह छोटी-छोटी बच्चियों के कपड़े उतरवाए. फिर जिस मूसल पर मेंढकी को टांगा गया था, उसे बच्चियों के कंधे पर रख दिया गया और बच्चियों को पूरे गांव में घुमाया.

जब इस अंधविश्वास के बारे में महिलाओं से पूछा गया कि ऐसा क्यों किया जा रहा है, उन महिलाओं का कहना था कि ऐसा करने से अच्छी बारिश होती है. आज के आधुनिक युग में इस तरह के पारंपरिक टोटकाओं का सामने आना समाज के लिए बड़ी चुनौती है और ऐसी चुनौतियों से निजात पाना आज भी आसान दिखाई नहीं देता. इस मामले में दमोह के पुलिस अधीक्षक डीआर तेनिवार का कहना है कि संबंधित मामले की जांच कराई जा रही है और रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

छेत्र में विशेष पत्रकारिता का हुआ सम्मान

जनपद पंचायत नैनपुर कि ग्राम पंचायत पिंडरई मैं विगत कई दिवशो से चल रहे क्रिकेट टेनिस बाल प्रतियोगिता के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -