peta ke bare me poori jankari

पेटा क्या है ? क्या है हीट वेब ? सायनाइड क्या है ?क्या है सरोगेसी ? आइये जानते इन सब के बारे में ?peta kya hai /kya hai heet web /sarogesi kya hai

‘ पेटा ‘ क्या है  ?

People for the Ethical Treatment of Animals

पेटा :- पशु के साथ नैतिक व्यवहार के पक्षधर लोगो का एक पशु अधिकार संगठन है। इसका मुख्यालय यूएसए के वर्जिनिया के नार्फोल्क में स्थित है। इंग्रिड न्यूकिर्क इसके अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष है। यह एक गैर – लाभकारी संस्था है , जिसमे कर्मचारियों की कुल संख्या 389 है। पूरे विश्व में लगभग 50 लाख लोग इसके सदस्य है। यह विश्व में सबसे बड़ा पशु अधिकार समूह है। इसका नारा है ” पशु हमारे खाने ,प्रयोग करने ,मनोरंजन करने और किसी भी प्रकार का दुरूपयोग करने के लिय नहीं है ” मार्च 1980 में इंग्रिड न्युर्किक और उनके साथी पशु अधिकार कार्यकर्ता एलेक्स पचेको  द्वारा स्थापित पेटा की ओर पहली बार 1981 में लोगो का ध्यान आकर्षित हुआ जब इस संगठन ने सिल्वर स्प्रिंग बंदरो के मामले को लेकर आवाज उठायी। यह पशु अधिकार संगठन ( Animal Right Organization ) है , जो पशुओ के साथ होने वाले किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार या दुरूपयोग जैसे भोजन ,मनोरंजन या अनुसंधान के विषय पर रोक लगाने के लिए कार्यरत है। पेटा सरकारी संस्थाओ एवं एजेंसियों के साथ मिलकर पशुओ के कल्याण के लिए निर्धारित किय गए कानून का उलंघन करने के विरुद्ध कार्यवाही करता है और लोगो को शाकाहारी जीवन शैली अपनाने हेतु प्रेरित करता है। यह पशु अनुसंधान प्रयोगशालाओ ,खेतो ,बूचड़खाना ,सर्कस आदि में अपने जांचकर्ताओं को भेजता है और उन्हें पशुओ के प्रति उनके व्यवहार में परिवर्तन लाने को कहता है।

peta kya hai heet web kya hai saynaid kya hai kya sarogesi

‘ हीट वेब ‘ क्या है ?

हीट वेब :- असाधारण रूप से उच्च तापावधि को हीट वेब कहा जाता है। अप्रेल से जून की अवधि में हीट वेब का अनुभव किया जाता  है। भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेब के लिए निम्न शर्ते रखी है :-

  1. अधिकतम तापमान जब तक मैदानी क्षेत्रों में कम से कम 40 C तथा पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30  C  नहीं पहुंचे तब तक भीषण गर्मी नहीं कही जानी चाहिए। 
  1. जब किसी जगह का सामान्य अधिकतम तापमान 40 C  के बराबर या उससे कम हो तब सामान्य से हीट वेब प्रस्थान 5 C से 6 C  के बीच तथा सामान्य से गहन हीट वेब प्रस्थान 7 C या इससे अधिक हो। 
  1. जब वास्तविक अधिकतम तापमान 45 C या इससे अधिक हो तब सामान्य अधिकतम तापमान कुछ भी हो ,हीट वेब घोषित किया जाना चाहिए। 
  1. जब किसी जगह का सामान्य अधिकतम तापमान 40C  से अधिक हो ,तब सामान्य से हीट वेब प्रस्थान 4 C से 5 C के बीच तथा सामान्य से गहन हीट वेब प्रस्थान 6 C या इससे अधिक हो। 

भारत में मुख्य लू क्षेत्र है – उत्तर प्रदेश ,राजस्थान ,बिहार ,झारखंड ,पंजाब ,हिमांचल प्रदेश ,उत्तराखंड ,गुजरात , मध्यप्रदेश ,छत्तीस गढ़ ,पश्चिम बंगाल , ओडिशा व तेलंगाना।

‘ सायनाइड ‘ क्या है

सायनाइड :- यह एक ऐसा रासायनिक यौगिक है , जिसमे कार्बन -नाइट्रोजन अणु होते है। इसमें कार्बन के परमाणु के साथ तीन बंधन होते है ,कार्बन का चौथा बांड किसी धातु ; जैसे – पोटेशियम ,मैग्नेशियम के साथ होता होता है। पोटेशियम सायनाइड (KCN), सोडियम सायनाइड (NaCN) सायनाइड के उदाहरण है .ये अत्यधिक जहरीले यौगिक होते है .ये शरीर की कोशिकाओ के माइटोकांड्रिया में स्थित लोहे के परमाणु से क्रिया कर ऊर्जा के प्रवाह को रोक देते है। फलस्वरूप कोशिकाऐ  आक्सीजन नहीं ले पाती है। इसके परिणामस्वरूप वे अंग ,जिन्हे आक्सीजन की अत्यधिक आवश्यकता होती है जैसे – हृदय ,तंत्रिका तंत्र आदि ,कार्य करना बंद कर देते है और मृत्यु होने की संभावना बढ़ जाती है। 

 क्या है ‘ सरोगेसी ‘

सरोगेसी का तात्पर्य है :- किराय की कोख या माँ का विकल्प। इसका आशय एक ऐसी  माँ से है ,जिसके गर्भ में किसी दम्पति के शुक्राणु और अंडाणु को लैब में निषेचित कर उसमे बने भ्रूण को डाल दिया जाता है। इसके अंतर्गत बच्चा नो महीने तक सरोगेट माँ के गर्भ में रहता है ,फिर नो महीने के पश्चात या जन्म के उपरान्त संबंधित दम्पत्ति का हो जाता है।सरोगेसी के अंतर्गत जन्म लेने वाले बच्चे का जैविक सम्बन्ध शुक्राणु एवं अंडाणु देने वाले महिला -पुरुष से होता है ,न की सरोगेट मदर से।  यहाँ सबसे महत्वपूर्ण पक्ष यह है की इस क्रिया के दौरान सरोगेट मदर को पैसे तथा गर्भधारण के समय एनी आवश्यकताओ की पूर्ती शुक्राणु एवं अंडाणु देने वाले महिला पुरुष द्वारा ही की जाती है। 

3 thoughts on “पेटा क्या है ? क्या है हीट वेब ? सायनाइड क्या है ?क्या है सरोगेसी ? आइये जानते इन सब के बारे में ?peta kya hai /kya hai heet web /sarogesi kya hai”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *