Friday, March 24, 2023

खोलना पड़ा मटियारा डेम, मार्ग अवरोध|Matiyari Dam

Must Read

Matiyari Dam :- मण्डला जिले के अंजनिया क्षेत्र में मटियारी डैम से रात्रि में 30 cm तक गेट खोले जाने से रास्ते में पड़ने वाले नाले बन्द हैं। ग्राम अहमदपुर से रामनगर मार्ग, अहमदपुर से बंजी मार्ग, नारा से गंगोरा मार्ग, जगनाथर से करियागांव मार्ग पर नाले उफान पर होने से मार्ग अवरुद्ध है। स्थानीय पटवारियों , कोटवार को सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं ।





पुर्नवास के लिये जरूरी व्यवस्थाएं पूरा करने के निर्देश दिए।





ज्ञात हो कि इससे पूर्व कलेक्टर मण्डला के निर्देश में बांध से प्रभावित लोगों के लिए पुनर्वास योजना बनाई मटियारी जलाशय (Matiyari Dam mandla) के निचले क्षेत्र में रहने वाले इलाकों एवं जनसंख्या के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
उन्होंने बांध से पानी छोड़ने के दौरान प्रभावित होने वाले इलाकों के बारे में जाना। कलेक्टर ने एसडीएम बिछिया सुलेखा उईके से विगत वर्ष की जलाशय की स्थिति एवं आसपास के क्षेत्रों में बांध के पानी के कारण हुई समस्या के बारे में चर्चा की। उन्होंने एसडीएम को निर्देशित किया कि अतिवर्षा एवं Matiyari बांध से पानी छोड़े जाने के कारण प्रभावित होने वाले लोगों के लिए पुर्नवास प्लॉन बनाएं। उन्होंने पुर्नवास के लिए भवन चिन्हित करने तथा उनमें सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूरा करने के निर्देश दिए।





Matiyari बांध की मरम्मत के बारे में विस्तार से जाने …..





कलेक्टर नेउपसंचालक कृषि से मटियारी जलाशय के अंतर्गत होने वाले मछली पालन एवं कृषि कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मटियारी जलाशय के क्षेत्र में बोई जाने वाली फसलें तथा उनके रकबेए उपज तथा उपयोग के बारे में चर्चा की। कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग से रबी तथा खरीफ मौसम के दौरान जलाशय से छोड़े जाने वाले पानी की आंकड़ेवार जानकारी ली। उन्होंने जल संसाधन विभाग से बांध की मरम्मत आदि के बारे में विस्तार से जाना। इस दौरान कलेक्टर ने बांध के गेट खोलने एवं बंद करने की प्रक्रिया का निरीक्षण भी किया। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर मीना मसराम, एसडीएम सुलेखा उईके, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग व्हीके सिंह सहित संबंधित उपस्थित रहे।


- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

World Tb Day : निश्चय मित्र योजना के अंतर्गत किया गया फूड बास्केट का वितरण

World Tb Day : माननीय MD NHM,राज्य छय अधिकारी,कलेक्टर महोदय सिवनी ,मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डा.राजेश श्रीवास्तव के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: