Friday, January 27, 2023

आज स्वतंत्रता दिवस समारोह पर नहीं हुए सार्वजनिक कार्यक्रम

Must Read

आज सोशल डिस्टेसिंग के पालन के साथ हुआ ध्वजारोहण कलेक्टर ने 5 से अधिक व्यक्तियों को एकत्र नहीं होने के दिए निर्देश – मंडला जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए 15 अगस्त, 2020 स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को आयोजित करने संबंधी शासन एवं प्रशासन से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जारी निर्देशों के तहत् इस वर्ष जिला स्तर पर, कलेक्टर द्वारा कलेक्टर कार्यालय में ध्वजारोहण किया जाएगा, सलामी दी जाएगी एवं राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। इसके उपरांत कलेक्टरेट कार्यालय में मुख्यमंत्री जी का प्रदेश की जनता के नाम प्रसारित संदेश सुना जायेगा। जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष एवं जनपद पंचायत अध्यक्ष या प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। सभी शासकीय कार्यालयों में कार्यालय प्रमुख अपने विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ सीमित संख्या में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा राष्ट्रगान गाया जाएगा।
    इसी प्रकार पंचायत कार्यालय में सरपंच या प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। ऐसे जिले, पंचायत, जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायत जहां निर्वाचित अध्यक्ष या प्रशासनिक समिति के प्रधान उपलब्ध नहीं होने की दशा में कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद कार्यालय में महापौर या अध्यक्ष (जहां निर्वाचित महापौर और अध्यक्ष कार्यरत हैं) द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।
समारोह में नहीं होंगे कोई सार्वजनिक कार्यक्रम
जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जिला स्तर एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यकम आयोजित नहीं होंगे। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में जनसामान्य एवं स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की आवश्यक व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों एवं अन्य स्थानों पर कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर हैण्ड सेनेटाइजर, मॉस्क एवं सामाजिक दूरी आदि का विशेष ध्यान रखा जाए। इसी प्रकार नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के संबंध में जारी भारत सरकार, गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।
5 से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठे होने पर प्रतिबंध
जुलूस, रैली या झांकी नहीं निकाली जायेगी
    कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट हर्षिका सिंह ने 15 जुलाई 2020 को जारी आदेश का हवाला देते हुए कहा है कि स्वतंत्रता दिवस के दौरान कोई भी सार्वजनिक आयोजन नहीं किया जायेगा न ही कोई जुलूस या रैली निकाली जायेगी। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर किसी प्रकार की मूर्ति, झांकी आदि स्थापित नहीं की जायेगी। श्रीमती सिंह ने सार्वजनिक स्थलों पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए एक समय में 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होने के निर्देश दिए हैं। उन्हांेने कहा है कि सार्वजनिक स्थलों पर फेस कवर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का कडाई से पालन किया जाना सुनिश्चित करें। जिला दण्डाधिकारी ने कहा है कि आदेश के उल्लंघन की दशा में भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 सहित अन्य धाराओं तथा डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट 2005 की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के तहत संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाई की जाएगी।


- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे

बंद पड़ी खदान में गैस रिसाव से चार लोगों की मौत, कबाड़ चोरी करने घुसे थे मृत लोगों के...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -